चैंपियंस ट्रॉफी: आखिर भारत-PAK मैच में टीम इंडिया के जीतने पर क्या होगा असर?जानिए..

चैंपियंस ट्रॉफी में आज एजबेस्टन स्टेडियम बर्मिंघम में इस टूर्नामेंट का महामुकाबला दोपहर 3 बजे से खेला जाएगा. जिसमें चिर प्रतिद्वंदी भारत और पाकिस्तान की टीमें आमने सामने होंगी. एजबेस्टन में जो कुछ भी हो, शानदार माहौल तो होगा ही. फुल हाउस होगा, मंत्रमुग्ध करने वाला खेल होगा. ड्रामा, दिल की धड़कने रोकने वाले लम्हे होंगे और साथ में कुछ हीरो और कुछ विलेन भी मैच से मिलेंगे. लेकिन अगर बात की जाए भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबले की तो टीम इंडिया का पाकिस्तान पर पलड़ा भारी है.चैंपियंस ट्रॉफी: आखिर भारत-PAK मैच में टीम इंडिया के जीतने पर क्या होगा असर?जानिए..आज Ind Vs Pak: क्रिकेट का महा मुकाबला, कौन बनेगी टीम इंडिया की बल्लेबाजी या पाकिस्तान की गेंदबाजी!

अगर भारत जीता तो
अगर टीम इंडिया रविवार को खेले जाने वाले चैंपियंस ट्रॉफी के मुकाबले में पाकिस्तान को हरा देती है तो उसकी सेमीफइनल में पहुंचने की राह और आसान हो जाएगी. क्योंकि इसके बाद टीम इंडिया को अपने अगले दो मुकाबले श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका के साथ खेलने हैं ऐसी सूरत में टीम इंडिया को सेमीफइनल में पहुंचने के लिए सिर्फ एक मुकाबले में ही जीत दर्ज करनी होगी.

 लेकिन दूसरी ओर अगर पाकिस्तान ये मैच हार जाता है तो उसकी सेमीफइनल में पहुंचने की राह मुश्किल हो जाएगी. पाकिस्तान को अपने अगले दो मैच दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका जैसी मजबूत टीमों के खिलाफ खेलने है. लेकिन इसी बीच इंग्लैंड के मौसम को देखते हुए अगर एक मैच भी बारिश से धुल गया तो सेमीफानल में पहुंचने की उसकी उम्मीदें लगभग खत्म हो जाएंगी.

भारत के पास है बराबरी का मौका
पाकिस्तान ने बर्मिंघम में साल 2004 चैंपियंस ट्रॉफी के मुकाबले में भारत को 3 विकेट से हराया था. इसके साथ बाद 2009 चैंपियंस ट्रॉफी में खेले गए मैच में भी पाकिस्तान फिर से 54 रन से जीत हासिल करने में कामयाब रहा. लेकिन साल 2013 में भारत ने पाकिस्तान को बर्मिंघम में आठ विकेट से शिकस्त देकर बढ़त को 2-1 पर ला दिया. अगर भारत रविवार को ये मैच जीत लेता है तो वह चैंपियंस ट्रॉफी में पाकिस्तान के जीत के रिकॉर्ड की बराबरी 2-2 से कर लेगा.

पाकिस्तान पर अपना दबदबा कायम रखेगा भारत
पिछले 10 साल में भारत का पाकिस्तान पर पलड़ा कहीं भारी रहा है. टीम इंडिया ने पाक के खिलाफ 19 में से 11 मैच जीते हैं. अगर बात की जाए पिछले 10 वनडे मैचों में भारत ने 6 मैच अपने नाम किए जबकि पाकिस्तान ने 4 मैच जीते हैं. दोनों टीमों के बीच दस वनडे मैच भी 9 साल में खेले जा सके. इसलिए इस मौके का इंतजार दोनों टीमों के करोड़ों फैंस जुनून के साथ कर रहे हैं.

You May Also Like

English News