चैंपियंस ट्रॉफी: करो या मरो के मुक़ाबले में श्रीलंका की हार के ये बड़े कारण…

नई दिल्‍ली: कार्डिफ के सोफिआ पार्क में श्रीलंका और पाकिस्तान के बीच एक दिलचस्प मैच देखने को मिला. कभी मैच श्रीलंका के पक्ष में रहा तो कभी पाकिस्तान के पक्ष में लेकिन आखिरकार पाकिस्तान ने इस मैच को तीन विकेट से जीत लिया. 237 रन क पीछा करते हुए पाकिस्तान 44.5 ओवरों में ही विजय लक्ष्य पर पहुच गया. पाकिस्तान की तरफ से कप्तान सरफ़राज़ अहमद सबसे ज्यादा 61 रन बनाकर नॉट आउट रहे. सलामी बल्लेबाज फखर ज़मान ने तेज खेलते हुए 36 गेंदों पर 50 रन बनाये.चैंपियंस ट्रॉफी: करो या मरो के मुक़ाबले में श्रीलंका की हार के ये बड़े कारण...छह रन के अंदर चार विकेट गंवाना श्रीलंका के लिए भारी पड़ा
श्रीलंका की शुरुआत अच्छी नहीं रही. टीम का स्कोर जब 26 रन था तब सलामी बल्लेबाज दनुष्का गुणातिलका सिर्फ 13 रन बनाकर आउट हो गए. 83 रन पर श्रीलंका ने तीन विकेट गवां दिए थे लेकिन चौथे विकेट के लिए कप्तान एंजेलो मैथ्यूज और निरोशन डिकवेला के बीच 78 रन की साझेदारी हुई. श्रीलंका का स्कोर जब 161 रन था तब मैथ्यूज 39 रन बनाकर आउट हुए. अगले छह रन में श्रीलंका ने तीन विकेट गवां दिए यानी 167 रन पर श्रीलंका ने सात विकेट खो दिए थे. ऐसा लग रहा था कि श्रीलंका 200 रन तक पहुंच नहीं पायेगा लेकिन आठवें विकेट के लिए सुरंगा लकमल और असेला गुणरत्ने के बीच 46 रन की साझेदारी हुई. आठवें विकेट के रूप में लकमल 26 रन बनाकर आउट हुए तब श्रीलंका का स्कोर 213 रन था. श्रीलंका 49.5 ओवर में 236 रन बनाकर ऑल आउट हो गया.

दो ड्रॉप कैच जो बने श्रीलंका की हार के कारण
पाकिस्तान का शुरुआत अच्छी रही. पहले विकेट के लिए फखर ज़मान और अज़हर अली के बीच सिर्फ 11.2 ओवरों में 74 रन की साझेदारी हुई. पहले विकेट के रूप में फखर 50 रन बनाकर आउट हुए. लेकिन अगले 63 रन पर पाकिस्तान ने पांच विकेट गवां दिए यानी 137 रन पर पाकिस्तान ने छह विकेट गवां दिए थे. पाकिस्तान का स्कोर जब 162 रन था तब इमाद वसीम चार रन बनाकर आउट हो गए. अब यहां से ऐसा लग रहा था कि पाकिस्तान इस मैच को हार जायेगा. पाकिस्तान को जीतने के लिए 75 रन बनाने थे और हाथ में सिर्फ तीन विकेट थे. धीरे-धीरे कप्तान सरफ़राज़ अहमद और मोहम्मद आमिर के बीच साझेदारी बढ़ती गई. 39 ओवर में मलिंगा की गेंद पर थिसारा परेरा ने सरफ़राज़ अहमद का एक आसान सा कैच छोड़ दिया. तब पाकिस्तान का स्कोर 193 रन था और सरफ़राज़ अहमद 38 रन पर बल्लेबाजी कर रहे थे. फिर मलिंगा के अगले ओवर में एस प्रसन्ना ने सरफ़राज़ अहमद का कैच छोड़ा तब पाकिस्तान का स्कोर 198 रन था. महत्वपूर्ण समय में दो कैच ड्रॉप करना श्रीलंका के लिए भारी पड़ा और श्रीलंका इस मैच को हार गया.

श्रीलंका ने 23 अतिरिक्त रन दिए जो घातक साबित हुए
30 ओवरों के बाद श्रीलंका के हाथ से मैच निकलता चला गया. एक तरफ श्रीलंका के गेंदबाज सरफ़राज़ और आमिर के ऊपर कोई असर नहीं डाल पा रहे थे तो दूसरी तरफ श्रीलंका अतिरिक्त रन देता चला गया. श्रीलंका ने अपनी पारी में 23 अतिरिक्त रन दिए जिसमें चार बाई, छह लेग बाई और 13 वाइड शामिल थे. श्रीलंका की तरफ से लसिथ मलिंगा और थिसारा परेरा ने 4-4 वाइड गेंदें फेंकीं जबकि नुवान प्रदीप ने तीन और लकमाल ने दो वाइड गेंदें फेंकीं. श्रीलंका की ख़राब गेंदबाजी की वजह से आठवें विकेट के लिए सरफ़राज़ अहमद और मोहम्मद आमिर के बीच 75 रन की साझेदारी हुई.

You May Also Like

English News