चैंपियंस ट्रॉफी: फाइनल में ये 5 वजह बनी टीम इंडिया की करारी हार का कारण..

चैंपियंस ट्रॉफी 2017 के फाइनल में पाकिस्तान ने भारत को 180 रनों से देकर पहली बार खिताब अपने नाम किया। पाकिस्तानी टीम हर क्षेत्र में टीम इंडिया पर इक्कीस रही। पाकिस्तान 25 साल बाद कोई आईसीसी वनडे टूर्नामेंट जीती है। 1992 के विश्व कप के बाद पाक टीम ने 2017 में चैंपियंस ट्रॉफी जीती। भारत की करारी हार के सबसे बड़े 5 कारण ये रहे: चैंपियंस ट्रॉफी: फाइनल में ये 5 वजह बनी टीम इंडिया की करारी हार का कारण..

जब इंडिया की पूरी टीम इंडिया हुई फेल, तो शान से खड़े थे ये दो खिलाड़ी!

खराब गेंदबाजी
टीम इंडिया के गेंदबाजों ने फाइनल में बेहद खराब गेंदबाजी की। भुवनेश्वर कुमार के अलावा कोई भी गेंदबाज रन रोकने में नाकाम रहा। अश्विन ने 70, जडेजा ने 67 और बुमराह ने 68 रन लुटाए। तीनों गेंदबाजों ने 27 ओवर गेंदबाजी की 205 रन लुटाए।

खराब बल्लेबाजी
339 के लक्ष्य के आगे टीम इंडिया की बल्लेबाजी शुरू में ही बिखर गई। दबाव में खेलने उतरी टीम इंडिया के बल्लेबाजों ने गैर जिम्मेदाराना शॉट खेल कर अपने विकेट फेंके। कोहली को एक मौका मिला, मगर वो अगली ही गेंद पर खराब शॉट खेलकर आउट हुए।

खराब फील्डिंग
फाइनल में भारत की फील्डिंग काफी खराब रही। विश्व में नंबर वन फील्डिंग साइड समझे जाने वाली टीम इंडिया का एक भी थ्रो डायरेक्ट विकेटों पर नहीं लगा। पहले मैच में खराब फील्डिंग दिखाने वाली टीम इंडिया ने अंत में भी उसी वजह से मैच गंवाया।

खराब कप्तानी
टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने मैच में वैसी आक्रामक कप्तानी नहीं की, जिसके लिए वो जाने जाते हैं। विराट ने मैच में डिफेंसिव कप्तानी की। कोहली ने जाधव को 38वें ओवर में गेंद थमाई। बांग्लादेश के खिलाफ पार्ट टाइमर ने ही रनों की रफ्तार पर ब्रेक लगाई थी।

खराब किस्मत
टीम इंडिया शतकवीर फखर जमान को जल्दी ही पवनेलियन भेज देती, मगर किस्मत पाकिस्तान के साथ थी। हर तरह से भारत की किस्मत बुरी रही। जमान की तरह पांड्या भाग्यशाली नहीं रहे और लंबे छक्के लगा रहे हार्दिक बदकिस्मती से रनआउट हो गए।

You May Also Like

English News