चैपियंस ट्रॉफी:आज से शुरु,और इंग्लैंड -बांग्लादेश, में होगा आज मुकाबला

चैंपियंस ट्रॉफी 2017 में गुरुवार को लंदन के ओवल मैदान पर खेले जाने वाले पहले मुकाबले में मेजबान इंग्लैंड का सामना बांग्लादेश से होगा। इससे पहले आईसीसी टूर्नामेंट में इन दोनों टीमों की भिड़ंत साल 2015 के विश्व के दौरान प्री-क्वार्टर फाइनल में हुई थी।चैपियंस ट्रॉफी:आज से शुरु,और इंग्लैंड -बांग्लादेश, में होगा आज मुकाबला

यह भी पढ़े: आमिर सोहेल बोले की अब द्विपक्षीय के साथ ICC टूर्नामेंट में भी PAK से ना खेले भारत

जिसमें बांग्लादेश ने तीन बार फाइनलिस्ट इंग्लैंड को मात देकर घर वापस भेज दिया था। इसके बाद से दोनों टीमों का विश्व क्रिकेट में कद बढ़ता गया। इस बात की झलक आईसीसी रैंकिंग में भी दिखाई पड़ती रही। बांग्लादेश ने हाल ही में न्यूजीलैंड को त्रिकोणीय सीरीज में मात देकर आईसीसी रैंकिंग अब तक की सर्वश्रेष्ठ छठा स्थान हासिल किया है। 

चैपियंस ट्रॉफी: जीत के साथ आगाज करना चाहेंगे इंग्लैंड -बांग्लादेश, आज ओवल में मुकाबला

इंग्लैंड के वन डे मैच खेलने के पारंपरिक रवैये में कोई बदलाव दिखाई नहीं आया है। ऐसा लगता है कि खिलाड़ी इसमें कोई बदलाव करना चाहती है। कप्तान इयान मोर्गन इंग्लैंड को आक्रामक बनाना चाहते हैं। लेकिन उनका आक्रामक रूप केवल इंग्लैंड की सरजमीं पर नजर आता है। ऐसे में लगता है कि चैंपियंस ट्रॉफी के दौरान इंग्लैंड की आक्रामक रुख अपनाए रहेगी जिसकी पहली झलक बांग्लादेश के खिलाफ ओवल में नजर आएगी। इंग्लैंड के कोच के बयान से भी ऐसा ही जाहिर होता है। ट्रेवर बेलिस ने कहा- मैंने कभी किसी टीम को रक्षात्मक रवैया अपनाकर वैश्विक टूर्नामेंट जीतते हुए नहीं देखा। हमेशा वह टीम जीतती रही है जिसने साहसिक खेल दिखाया।
ऐसा इसलिए है क्योंकि पिछले 12 वनडे मैच में इंग्लैंड ने 10 बार 300 रन के आंकड़े को पार किया है। एक मैच में तो उन्होंने 3 विकेट पर 444 रन का स्कोर खड़ा किया जबकि एक में 6 विकेट पर 296। केवल एक ही मैच में इंग्लैंड की बल्लेबाजी विफल रही है वह भी चैंपियंस ट्रॉफी से ठीक पहले दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज के आखिरी वनडे में वो केवल 183 रन पर ढेर हो गई। इस मैच में तो एक समय इंग्लैंड का स्कोर 20 रन पर 6 विकेट हो गया था लेकिन पुछल्ले बल्लेबाजों की मदद से इंग्लिश टीम 183 रन तक पहुंचने में भी सफल हो गई। 
बांग्लादेश के लिए भी चैंपियंस ट्रॉफी के आगाज से पहले आखिरी अभ्यास मैच अच्छा नहीं रहा। भारत के खिलाफ 7.3 ओवर में 22 रन पर छह विकेट गंवा दिए थे। भारत के 324 रन के जवाब में बांग्लादेश केवल 84 रन पर ढेर हो गई। गेंदबाजों ने भी भारत के खिलाफ खूब रन लुटाए। दोनों  टीमों की चिंताएं एक जैसी हैं। चैंपियंस ट्रॉफी से ठीक पहले हार का सामना करने वाली दोनों टीमें जीत के साथ शुरुआत करना चाहेंगी। इंग्लैंड के पास जो रूट, इयान मोर्गन, जेसन रॉय, जोस बटलर और बेन स्टोक्स जैसे धाकड़ बल्लेबाज हैं जो किसी भी गेंदबाजी आक्रमण की बखिया उधेड़ सकते हैं। जबकि बांग्लादेश के पास ऐसा गेंदबाजी आक्रमण है जो डेथ ओवरों में शानदार गेंदबाजी करता है।
 
घुटने की चोट का सामना कर रहे बेन स्टोक्स को बांग्लादेश के खिलाफ मुकाबले के लिए फिट हो गए हैं। लेकिन किसी विशेष परिस्थिति में किसी अन्य खिलाड़ी को आगे बढ़कर जिम्मेदारी संभालनी होगी। ओवल की पिच बल्लेबाजों के मुफीद है। अधिकांश टीमों ने इस मैदान पर 300 रन के आंकड़े को आसानी से पार किया है। बावजूद इसके यदि तेज गेंदबाज पिच का फायदा उठाने में सफल होते हैं तो मैच का परिणाम बदलने में देर नहीं लगेगी।
हालांकि बांग्लादेश ने पिछले दो वर्षों में सीमित ओवरों के अपने खेल में काफी सुधार किया है। भारत के खिलाफ अभ्यास मैच में सर्वाधिक 24 रन बनाने वाले मेहदी हसन का मानना है कि उनकी टीम इंग्लैंड को हरा सकती है। उन्होंने कहा, ‘हां, हमने इंग्लैंड के खिलाफ पिछले कुछ मैचों में अच्छा प्रदर्शन किया है और हम इस बार भी जीत के प्रति आश्वस्त हैं।’ चैंपियंस ट्रॉफी के इस मैच में दोनों टीमों की तरफ से कई ऐसे खिलाड़ी भी मैदान पर उतरेंगे जो विश्व कप 2015 के मैच में खेले थे जिसमें बांग्लादेश ने इंग्लैंड को हराया था। एडिलेड ओवल में खेले गए उस मैच में महमुदुल्लाह ने शतक जमाया था जबकि गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया था।
भारत के खिलाफ अभ्यास मैच में मिली हार से बांग्लादेश परेशान है, बांग्लादेश के कोच  चंडिका हतुरासिंघे ने कहा, निश्चिततौर पर हार से मनोबल पर थोड़ा प्रभाव पड़ता है लेकिन यह अभ्यास मैच था। हमारे लिए इंग्लैंड के खिलाफ मैच बेहद महत्वपूर्ण है। यह चैंपियंस ट्रॉफी का पहला मैच है। पिछले मैच को छोड़ दिया जाए तो हमारी तैयारियां अच्छी हैं। आपके पूर्व के प्रदर्शन से थोड़ा बहुत आत्मविश्वास बढ़ता है लेकिन आपको हमेशा नई शुरुआत करनी पड़ती है। हमें यहां अच्छी शुरुआत करनी होगी और हम इसी पर ध्यान दे रहे हैं।

You May Also Like

English News