चौथे चरण के चुनाव के लिए उमड़ी लोगों की भीड़, अब तक 10.23 प्रतिशत वोटिंग

लखनऊ : उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के चौथे चरण में गुरुवार को 12 जिलों की 53 सीटों पर सुबह 7 बजे से ही मतदान जारी है। सुबह 10 बजे तक 10.23 प्रतिशत मतदान हो चुका था। मतदान शुरू होते ही महोबा में बसपा और सपा समर्थकों के बीच विवाद के बाद फायरिंग की खबर है जिसमें तीन लोग घायल हुए हैं।
चौथे चरण में 1.84 करोड़ मतदाता हैं और वह लोग चुनाव मैदान में उतरे 680 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसल करेंगे।
पिछले विधानसभा चुनाव में चौथे चरण वाले क्षेत्र में 60.2 फीसद मतदान हुआ था। मुख्य निर्वाचन अधिकारी टी.वेंकटेश ने बताया कि चौथे चरण में  निष्पक्ष मतदान के लिए पर्याप्त संख्या में केंद्रीय बलों की तैनाती की गई हैं। इनके अलावा सुरक्षा ड्यूटी में राज्य का पुलिस बल व होमगार्ड भी लगाये गए हैं।
चौथे चरण में 12,492 मतदान केंद्रों के 19,487 पोलिंग बूथों पर वोट डाले जाएंगे। 2321 मतदान केंद्र और 3609 पोलिंग बूथ अति संवेदनशील श्रेणी में चिन्हित किये गए हैं जिन पर सुरक्षा बलों और प्रशासनिक अधिकारियों को खास चौकसी बरतने के निर्देश दिये गए हैं।
मतदान की दृष्टि से 1817 अति संवेदनशील मजरों को भी चिन्हित किया गया है। मतदान प्रक्रिया पर नजर रखने के लिए निर्वाचन आयोग ने चौथे चरण में 1308 बूथों पर डिजिटल कैमरे, 991 बूथों पर वीडियो कैमरे लगवाने के साथ 2079 बूथों पर मतदान की वेबकास्टिंग की व्यवस्था की है।

तीन सीटों में वीवीपैट की सुविधा
निर्वाचन आयोग ने इलाहाबाद उत्तर,ए इलाहाबाद दक्षिण और झांसी नगर विधानसभा क्षेत्रों में 1,759 वीवीपैट मशीनों की व्यवस्था की है। वीवीपैट मशीनों के जरिये इन विधानसभा क्षेत्रों के पोलिंग बूथों पर वोटर यह देख सकेंगे कि इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन में उन्होंने जिस उम्मीदवार के नाम के सामने लगा बटन दबाया हैए उनका वोट उसी प्रत्याशी को मिला है।

मैदान में हैं यह दिग्गज
चौथे चरण में सियासत के जिन दिग्गजों के भाग्य का फैसला होगा, उनमें अखिलेश सरकार के स्टांप व पंजीयन मंत्री रघुराज प्रताप सिंह, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री शिवाकांत ओझा, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री मनोज कुमार पांडेय, विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष गयाचरण दिनकर नरैनी से चुनाव मैदान में हैं। वहीं मायावती सरकार में समाज कल्याण मंत्री रहे इंद्रजीत सरोज , अयोध्या प्रसाद पाल अब बसपा छोड़ बतौर सपा प्रत्याशी अयाहशाह सीट पर इसी चरण में ताल ठोंक रहे हैं। कांग्रेस के विधायक और पूर्व मंत्री विवेक सिंह मैदान में हैं।

इन जिलों में वोटिंग
रायबरेली, इलाहाबाद, कौशांबी, प्रतापगढ़, फतेहपुर, झांसी, ललितपुर, हमीरपुर, जालौन, महोबा, बांदा और  चित्रकूट में वोटिंग हो रही है। ।

loading...

You May Also Like

English News