चौथे वन-डे में टीम इंडिया को 5 विकेट से दी मात, दक्षिण अफ्रीका की सीरीज में हुई वापसी

‘करो या मरो’ वाले मुकाबले में हेनरिच क्लासें और डेविड मिलर की तूफानी पारी की बदौलत दक्षिण अफ्रीका चौथा वन-डे 5 विकेट से जीतने में कामयाब रही। बारिश से बाधित इस मैच में डकवर्थ लुईस नियम के तहत मेजबान टीम को 28 ओवर में 202 रन का लक्ष्य मिला, जिसे उसने 2.3 ओवर पहले ही हासिल कर लिया। चौथे वन-डे में टीम इंडिया को 5 विकेट से दी मात, दक्षिण अफ्रीका की सीरीज में हुई वापसीINDvSA: युजवेंद्र चहल की ‘नो बॉल’ पड़ी महंगी, ‘किलर-मिलर’ ने पलट दी बाजी
वन-डे सीरीज में कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल की फिरकी में फंसते रहे अफ्रीकी बल्लेबाजों ने इस मैच में इन दोनों की जमकर क्लास ली। इन्होंने 11.3 ओवर में 120 लुटाए। इससे पहले अफ्रीकी कप्तान एडेन मार्करम और हाशिम अमला ने टीम को मजबूत शुरुआत दी और पहले विकेट के लिए 43 रन की साझेदारी की। मार्करम को बुमराह ने 22 रन पर पवेलियन भेजा। इसके बाद जेपी डुमिनी 10 रन बनाकर कुलदीप की गेंद पर LBW होकर पवेलियन लौटे। 

चोट के बाद टीम में वापसी कर रहे एबी डीविलियर्स ने अहम 26 रन की पारी खेली। उन्हें पंड्या ने फाइन लेग पर रोहित के हाथों कैच आउट करवाया। उनके आउट होने के बाद लगा टीम इंडिया मैच में वापसी कर लेगी, लेकिन इसके बाद डेविड मिलर और हेनरिच क्लासेन की जोड़ी ने टीम इंडिया के गेंदबाजों की जमकर धुनाई की और मैच को उनके मुंह से निकालकर ले गए। इन दोनों के बीच छठे विकेट के लिए 72 रन की साझेदारी हुई। टीम इंडिया की ओर से कुलदीप यादव ने 6 ओवर में 51 रन देकर 2 विकेट लिए, जबकि बुमराह-पंड्या और चहल ने संयुक्त रूप से एक-एक विकेट हासिल किए।  

इससे पहले टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए करते हुए टीम इंडिया ने निर्धारित 50 ओवरों में 289 रन बनाए। पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया को चौथे ओवर में सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (5 रन) के रूप में पहला झटका लगा। कागिसो रबाडा की गेंद पर रोहित कैच आउट होकर पवेलियन लौटे। रोहित का इस पूरे सीरीज में अब तक का फॉर्म लगातार खराब रहा है। रोहित ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले वन-डे में 20, दूसरे वन-डे में 15, तीसरे में शून्य और चौथे में 5 रन बनाकर आउट हुए। 

उनके आउट होने का बाद कप्तान विराट कोहली बल्लेबाजी करने आए। दूसरे विकेट के लिए धवन और कोहली के बीच शानदार 158 रन की साझेदारी हुई। विराट ने चौथे वन-डे में अपना 46वां अर्धशतक जमाया। उन्होंने 83 गेंदों में 7 चौकों और एक छक्कों की मदद से 75 रन की पारी खेली। कोहली को क्रिस मॉरिस ने डेविड मिलर के हाथों कवर्स में कैच आउट कराकर पवेलियन भेजा। 

इसके बाद टीम इंडिया को तीसरा झटका अजिंक्य रहाणे के रूप में लगा। लुंगी एन्गिडी ने उन्हें स्क्वायर लेग पर रबाडा के हाथों कैच आउट करवाया। रहाणे ने 15 गेंदों पर 8 रन की छोटी सी पारी खेली। इससे पहले खतरनाक दिख रहे धवन को मोर्ने मॉर्केल ने मिड ऑफ पर डीविलियर्स के हाथों कैच आउट कराकर पवेलियन भेजा। उन्होंने इस मैच में 105 गेंदों में 7 चौके और एक छक्के की मदद से 109 रन की शानदार पारी खेली। इसके अलावा एमएस धोनी ने 43 गेंदों में 3 चौकों और एक छक्के की मदद से 42 रन की नाबाद पारी खेली, जबकि श्रेयर अय्यर (18), पांड्या (9) और भुवनेश्वर कुमार (7) रन बनाए। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से मोर्केल और एन्गिडी ने 2-2 जबकि मॉरिस और रबाडा ने 1-1 विकेट लिए। 

You May Also Like

English News