छुट्टियां मनाने के लिए है ये पांच बेहतरीन जगहें, जहां खर्चा आएगा मात्र 5000

आज के समय में महंगाई सातवें आसमान पर पहुचं चुकी है. ऐसे में कुछ भी करने से पहले बजट को ध्यान में रखना जरुरी होता है और फिर अगर बात घूमने की करें तो पैसे खर्ज होना लाजमी है. इसीलिए जब भी कहीं घूमने फिरने की बात आती है तो हम उस जगह जाना बेहतर समझते हैं. जहाँ कम बजट में हम अपनी ट्रिप को एन्जॉय कर सकें. हमने अक्सर देखा है. कि कम बजट होने के कारण घूमने की ट्रिप कैंसिल हो जाती है.छुट्टियां मनाने के लिए है ये पांच बेहतरीन जगहें, जहां खर्चा आएगा मात्र 5000यह भी पढ़े: छुट्टियां मनाने के दौरान कही जाये तो इन कपड़ों को दें तरजीह!

आप भी अपनी ट्रिप को अधिक बजट होने के कारण कैंसिल कर रहे हैं. तो आज हम आपको कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताएंगे. जहां पर आप मात्र 5000 रुपये खर्च करके अपनी ट्रिप को यादगार बना सकते हैं.

ओरछा (मध्‍य प्रदेश)

झांसी से 16 किमी दूर मध्‍य प्रदेश का ओरछा पहाड़ों से घिरा हुआ है. यहां आपको कई प्रसिद्ध मंदिर भी मिलें. इसके अलावा मानसून के मौसम में यहां आकर आप प्रकृति की सुंदरता का पूरा आनंद ले सकते हैं। यहां पर 2 रात 3 दिन रुकने के लिए आपको सिर्फ 5,000 रुपये खर्च करने होंगे।

वैली ऑफ फ्लॉवर (उत्‍तराखंड)

उत्‍तराखंड का वैली ऑफ फ्लॉवर घूमने के लिहाज से बेस्‍ट ऑप्‍शन है. यहां आपको हर तरह के फूल मिल जाएंगे. वाइल्ड रोज, डेलिया, सैक्सिफेज, गेंदा जैसे कई फ्लॉवर यहां पाए जाते हैं. यहां पर 2 रात 3 दिन ठहरने का किराया 3,500 रुपये है.

शिलान्‍ग (मेघालय)

ईस्‍ट का स्‍कॉटलैंड कहलाने वाला शिलांग काफी खूबसूरत है प्रकृति प्रेमी के लिए यह जगह किसी जन्‍नत से कम नहीं है. पहाड़ के साथ हरे-भरे वन यहां की खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं.

डलहौजी (हिमाचल प्रदेश) प्राकृति सौंदर्य से घिरा हुआ डलहौजी पर्यटकों को काफी आकर्षित करता है. यहां की हरियाली देखने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं. घूमने के लिहाज से इससे बेहतर जगह कोई नहीं हो सकती. यह भारत के फेवरेट टूरिस्‍ट स्‍पॉट में से एक है.

माउंट आबू (राजस्‍थान)

माउंट आबू में कई खूबसूरत पहाड़ हैं जो लोगों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं. यहां का दिलवाड़ा मंदिर काफी प्रसिद्ध है. यहां आने के लिए आपकी जेब पर ज्‍यादा बोझ नहीं पड़ेगा. 2 रात 3 दिन तक ठहरने का किराया सिर्फ 5,000 रुपये है.

You May Also Like

English News