छोटे-छोटे दर्द को भी ना करें नज़र अंदाज़, वरना…

अगर आपके शरीर में दर्द हो तो आप इसे नज़र अंदाज़ न करें, क्योंकि कई बार लापरवाही बरतने से छोटे – छोटे दर्द भी बड़ी परेशानी खड़ी कर देते हैं. अगर आपके साथ ऐसी कोई भी प्रॉब्लम है तो आप डॉक्टर से परामर्श जरूर लें. छोटे-छोटे दर्द को भी ना करें नज़र अंदाज़, वरना...इस दिवाली पर घर को कुछ इस तरह से सजाए…

1-सिर फटना, पीठ में दर्द, गर्दन में दर्द या फिर चक्कर आना. इन सब एक कारण है एन्यरिज्म.अगर सिर में तेज दर्द हो रहा हो, हाथों पैरों में कमजोरी महसूस हो रही हो या फिर याददाश्त कमजोर हो रही है तो इसका मतलब है कि आपको ब्रेन स्ट्रोक की समस्या है.
    
2-छींकने या खासने पर अगर सीने में तेज से दर्द हो रहा हो, सांस लेने में दर्द हो रहा है या फिर तकलीफ हो रही है तो हो सकता है कि सीने में संक्रमण हो.अगर सीने के बायीं ओर फेफड़ों के नीचे पेट के ऊपर दर्द हो रहा है,  सांस लेने में भी तकलीफ हो रही है तो ये हार्ट डिजीज हो सकती है .छाती में चुभने जैसा दर्द हो रहा हो या जलन महसूस हो रही है तो एसिड प्राब्लम की समस्या हो सकती है. 

3-अगर खाना खाने के बाद ही पेट में दर्द और जलन होनी शुरू हो जाती है तो हो सकता है अल्सर हो.पेट के ऊपरी दाएं भाग में अगर अचानक से दर्द उठता है तो हो सकता है कि आपको  पथरी की शिकायत हो.

You May Also Like

English News