जंग की तैयारी? उत्तर कोरियाई सेना में 47 लाख लोगों की भर्ती की तैयारी

अमेरिका और नॉर्थ कोरिया के का तनाव खत्म होने का नाम ही नहीं ले रहा है. दोनों के बीच चल रही बयानबाजी का स्तर गंभीर होता जा रहा है. इसी बीच नॉर्थ कोरिया में करीब 47 लाख लोगों ने सेना में भर्ती होने की बात कही है.जंग की तैयारी? उत्तर कोरियाई सेना में 47 लाख लोगों की भर्ती की तैयारीअखिलेश के साथ आए मुलायम, भाई शिवपाल को दी सख्त नसीहत

नॉर्थ कोरिया की सरकारी मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार लगभग 47 लाख लोग सेना में भर्ती होने के लिए स्वेच्छा से आगे आए हैं. 

12.2 लाख महिलाएं भी शामिल

रोडोंग सिनमन डेली रिपोर्ट में बताया गया है कि स्टूडेंट्स और वर्कर्स की इस संख्या में 12.2 लाख महिलाएं भी शामिल हैं. इनसे पिछले 6 दिनों में कोरियन पीपल्स आर्मी में शामिल होने के बारे में पूछा गया है.

अमेरिका ने दी थी धमकी

एफे न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन ने 22 सितंबर को अमेरिकी राष्ट्रपति के भाषण की कड़ी निंदा की. इस भाषण में ट्रंप ने उत्तर कोरिया को ‘पूरी तरह से तबाह’ करने की धमकी दी थी.

ट्रंप को बताया मानसिक दिवालिया

इसके बाद किम-जोंग-उन ने ट्रंप को ‘मानसिक दिवालिया’ बताया था. साथ ही कहा था कि उत्तर कोरिया अमेरिकी राष्ट्रपति द्वारा बेइज्जत किए जाने का जवाब उच्च स्तर पर देगा.

 

सैन्य विकल्प के लिए तैयार

डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार को धमकी देते हुए कहा था कि उनका देश उत्तर कोरिया के खिलाफ ‘सैन्य विकल्प’ के लिए पूरी तरह तैयार है. साथ ही उन्होंने आगाह किया कि दोनों देशों के बीच आगे और तनाव बढ़ने की स्थिति में ऐसा करना ‘विध्वंसकारी’ होगा.

उत्तर कोरिया पर प्रतिबंध

अमेरिका ने नॉर्थ कोरिया पर हाल में ही एक और प्रतिबंध की घोषणा की है. अमेरिका ने उत्तर कोरिया के 8 बैंकों और 26 एग्जिक्युटिव्स को प्रतिबंधित किया. बता दें कि हाल में अमेरिका द्वारा उत्तर कोरिया पर यह दूसरा प्रतिबंध है . इससे पहले ट्रंप ने ट्रैवल बैन लगाया था.

कोरियाई प्रायद्वीप पर बढ़ा तनाव

3 सितंबर को परमाणु परीक्षण सहित किम-जोंग के निरंतर हथियार परीक्षण और उत्तर कोरिया और अमेरिका के बीच चल रही बयानबाजी ने कोरियाई प्रायद्वीप पर तनाव को बढ़ा दिया है.

You May Also Like

English News