जनधन योजना पार्ट-2: कल PM मोदी कर सकते हैं बड़ा ऐलान, मिलेंगी ये खास सुविधाएं

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब 72वीं स्वतंत्रता दिवस पर अपना भाषण शुरू करेंगे तो देशभर के करोड़ों लोगों की निगाहें उन पर टिकी होंगी. उम्मीद है सरकार के आखिरी साल में पीएम मोदी, एक बार फिर गरीब परिवारों और किसानों के लिए बड़े ऐलान कर सकते हैं. साथ ही केंद्रीय कर्मचारियों को भी खुश किया जा सकता है. लेकिन, सबसे अहम ऐलान जो होगा वह पीएम मोदी की सबसे बड़ी स्कीम जनधन योजना का पार्ट-2 होगा. उम्मीद की जा रही है कि 32 करोड़ से अधिक जनधन खाताधारकों को नई सुविधा दी जा सकती हैं. जनधन योजना पार्ट-2: कल PM मोदी कर सकते हैं बड़ा ऐलान, मिलेंगी ये खास सुविधाएं

जनधन खातों पर मिलेगी ये सुविधा
आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, प्रधानमंत्री जनधन योजना (PMJDY) के तहत खाताधारकों के लिए ओवरड्राफ्ट सुविधा दोगुनी कर 10,000 रुपए किया जा सकता है. यह सरकार के उन लोगों को कोष उपलब्ध कराने का प्रयास है, जो इससे वंचित हैं.

4 साल में 32.25 करोड़ जनधन खाते खुले
वित्तीय समावेश का प्रमुख कार्यक्रम पीएमजेडीवाई की शुरुआत अगस्त 2014 को की गई. पहला चरण 14 अगस्त 2015 को पूरा हुआ और इसमें मूल बैंक खाता तथा रूपे डेबिट कार्ड पर जोर दिया गया. पिछले 4 साल में 32.25 करोड़ जनधन खाते खुले. इन खातों में 80,674.82 करोड़ रुपए जमा हैं.

सूक्ष्‍म बीमा योजना का भी ऐलान संभव
केंद्र सरकार की आकर्षक सूक्ष्म बीमा योजना को लेकर भी PM मोदी ऐलान कर सकती है. रूपे कार्डधारकों के लिए मुफ्त दुर्घटना बीमा एक लाख रुपए से बढ़ाकर 2 लाख रुपए किया जा सकता है. सूत्रों के मुताबिक, PMJDY का दूसरा चरण 15 अगस्त को खत्म हो रहा है. आगे के लक्ष्य को हासिल करने के लिए इसमें यथाचित सुधार की जरूरत है. स्वतंत्रता दिवस के मौके पर संबोधन के दौरान प्रधानमंत्री इस योजना से जुड़े भी ऐलान कर सकते हैं.

पेंशन राशि दोगुनी कर सकती है सरकार
सरकार 2015-16 में घोषित अटल पेंशन योजना (APY) के तहत पेंशन की अधिकतम सीमा बढ़ाकर 10,000 रुपए मासिक कर सकती है. फिलहाल, यह सीमा 5,000 रुपए है. APY के तहत योगदान राशि के आधार पर अंशधारक 60 साल पूरा होने पर 1,000-5,000 रुपए तक पेंशन ले सकते हैं.

नया खाता खोलने की जरूरत नहीं
सरकार ने स्पष्ट किया है कि जिन लोगों के पहले से बैंक खाते हैं, उन्हें प्रधानमंत्री जनधन योजना का लाभ उठाने के लिए नया खाता खोलने की जरूरत नहीं है. ऐसे व्यक्ति के लिए उनके मौजूदा खाते पर रूपे कार्ड जारी किया गया है, ताकि वे दुर्घटना बीमा का लाभ ले सकें. इसमें कहा गया है कि ओवरड्राफ्ट सुविधा मौजूदा खाते पर दी जा सकती है. 18 से 70 साल के बीच के सभी रूपे कार्ड धारकों को एक लाख रुपए का दुर्घटना बीमा मिलेगा.

बैंक मित्र बनकर कमा सकते हैं धन
प्रधानमंत्री जनधन योजना से जुड़कर यानी बैंक मित्र बनकर आप पैसा भी कमा सकते हैं. बैंक मित्र को न्यूनतम 5000 रुपए का फिक्सड वेतन मिलता है, इसके अलावा खातों में लेन-देन पर अलग से कमीशन भी मिलता है. साथ ही बैंक मित्र के लिए अलग के एक कर्ज स्कीम भी तैयार की गई है. इसमें उसे कम्‍प्यूटर, वाहन आदि के लिए कर्ज भी बैंक देगा. पुराने वित्तीय समावेशन में उम्मीद के मुताबिक खाते न खुल पाने की एक बड़ी वजह बिजनेस कॉरसपांडेंट का टिकाऊ न होना रहा था. ऐसा इसलिए था, कि उसमें कोई फिक्स वेतन का प्रावधान नहीं था. इस कमी को देखते हुए प्रधानमंत्री जन-धन योजना में कई अहम बदलाव किए गए.

You May Also Like

English News