जन्मदिन पर ना करें ऐसे काम, वरना साल भर भुगतने पड़ेंगे अशुभ परिणाम

जीवन में आनंद और उत्सव के पलों के रूप में तीज-त्योंहार के साथ जन्मदिन भी विशेष महत्व रखता है और अपना जन्मदिन तो हर किसी के लिए महत्वपूर्ण होता है, लोग इस दिन का हफ्तो पहले से इंतजार करने लगते हैं .. साथ ही सगे सम्बंधी भी इस दिन को खास बनाने में पीछे नहीं रहते हैं। वैसे आपको बता दें ये दिन ना सिर्फ उत्सव मनाने का होता है बल्कि इस दिन का सही उपयोग कर आप आने वाले साल को भी बहतर बना सकते हैं। दरअसल ज्योतिषशास्त्र के अनुसार जन्मदिन से आपके आने वाले समय की दशा-दिशा तय होती है। ऐसे में इस दिन को मनाते वक्त अगर आप कुछ खास बातों का ध्यान रखेंगे, तो सालभर आपके ग्रह आपके अनुकूल रहेंगे। आज हम आपको यही बताने जा रहे हैं कि इसे सेलिब्रेट करते हुए आपको किस तरह की सावधानियां बरतनी चाहिए ..जन्मदिन पर ना करें ऐसे काम, वरना साल भर भुगतने पड़ेंगे अशुभ परिणामफूंक मारकर मोमबत्ती बुझाना

आज के समय में बर्थडे सेलिब्रेशन केक और मोमबत्तियों के बिना अधूरा लगता है.. लोग केक पर मोमबत्ती लगाकर और उसे फूंक मारकर बुझाते हैं और फिर विश मांगते हैं, पर आपको ये पता होना चाहिए कि ऐसा करने से आप नरक यातना के हकदार बन सकते है। दरअसल हिंदू मान्यता के अनुसार किसी जलते दीपक या मोमबत्ती को फूंक मारकर बुझाना बेहद अशुभ होता है। मान्यता है कि ऐसा करने से व्यक्ति नरक की यातनाओं का भोगी बनता है .. इसलिए बेहतर ये है कि केक पर मोमबत्ती लगाने की बजाए आप अपनी उम्र के अनुसार यानि की जितनी आपकी उम्र है उतनी ही संख्या में मिट्टी का दीया या कैंडल ही किसी मंदिर या धार्मिक स्थल पर दान करें। इससे व्यक्ति के पूर्वजन्म के दोषों और कुप्रभावों से मुक्ति मिलती है।

शराब का सेवन

वहीं कुछ लोग बर्थडे सेलिब्रेशन और पार्टी के नाम पर शराब पीना पसंद करते हैं। जबकि ऐसा करना आपके सेहत के लिए ही नहीं, बल्कि ग्रहों के लिए भी बुरा हो सकता है। दरअसल ज्योतिष के अनुसार शराब पीने से शनिदेव नाराज होते हैं। ऐसे में कोई जन्मदिन के दिन शराब पीता है तो फिर उसे पूरे साल कई तरह के कष्ट झेलने पड़ते हैं। शास्त्रों की माने तो जो लोग शराब नहीं पीते उनपर शाढ़ेसाती का प्रभाव कम ही होता है।

बाल या नाखून काटना

बर्थडे के खास मौके पर लोग अक्सर सज-धज कर तैयार होते हैं.. कुछ लोग नया लुक पाने के लिए मेकओवर भी करते हैं लेकिन अगर इसके साथ ही इस बात का ख्याल रखना चाहिए कि जन्मदिन के दिन भूलकर भी बाल या नाखून नहीं काटना चाहिए.. दरअसल माना जाता है इसका बुरा प्रभाव व्यक्ति के उम्र पर पड़ती है और इससे उम्र बड़ी तेजी से कम होती है।

मांसाहार का सेवन

बर्थडे पार्टी में तरह तरह के लजीज खाने के आइटम तो आम होते हैं पर कई लोग इस दिन जमकर नॉनवेज यानि मांस-मछली भी खाते हैं पर आपको पता होना चाहिए कि इस शुभ दिन मांसाहार करना आपके लिए बेहद गलत हो सकता है.. ऐसा करने से आपको आने वाले समय में घातक बीमारियों और कलह का सामना करना पड़ सकता है।

You May Also Like

English News