जब आपका पेट हो जाए आउट ऑफ कंट्रोल तो, ऐसे करें कंट्रोल

बदलते मौसम और खान-पान में गड़बड़ी के चलते अक्सर लोगों का पेट खराब हो जाता है. ज्यादा मसालेदार खाना और बाहर का खाना खाने की वजह से पेट खराब होने की समस्या आम है.

आउट ऑफ कंट्रोलआउट ऑफ कंट्रोलकई बार अनहाइजीनिक खाने पीने के चीज़ों की वजह से शरीर में गंदगी पहुंचती है और पेट में संक्रमण हो जाता है. जिसकी वजह से बार-बार टॉयलेट जाना पड़ता है और शरीर में कमजोरी महसूस होने लगती है.

अगर आपका पेट खराब हो जाता है तो आप अपने पेट की समस्या को बिना दवाइयों के कुछ घरेलू नुस्खों से भी ठीक कर सकते हैं.

पेट खराब होना –

1 – ज्यादा पानी पिएं

पेट खराब होने की वजह से बार-बार जुलाब होने लगता है जिससे शरीर में पानी की कमी हो जाती है. इसलिए ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए ताकि शरीर में पानी की कमी न हो. पानी के अलावा जूस और नारियल पानी का सेवन भी किया जा सकता है.

2 – पुदीने का सेवन करें

पुदीना पेट की समस्या से निजात दिलाने का एक कारगर नुस्खा है. इसका इस्तेमाल सालों से पेट के रोगों का इलाज करने के लिए किया जाता रहा है. पुदीने में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट पाचन क्रिया को सुधारने के साथ ही पेट की तमाम समस्याओं से निजात दिलाते हैं.

3 – अदरक और दूध

संक्रमण की वजह से जब पेट आपके कंट्रोल के बाहर हो जाए तब ऐसी हालत में अदरक और दूध काफी फायदेमंद हो सकता है. अदरक में एंटीफंगल और एंटी-बैक्टीरियल तत्व पाए जाते हैं. इसलिए एक चम्मच अदरक पाउडर को दूध में मिलाकर पीने से पेट को काफी आराम मिलता है.

4 – पेट खराब होने पर दही खाएं

पेट से जुडी समस्या से छुटकारा पाने के लिए दही का इस्तेमाल करना चाहिए. दही में मौजूद बैक्टीरिया संतुलन बनाने में अहम भूमिका निभाते हैं. दही खाने से पेट को ठंडक मिलती है जिससे पेट जल्दी ठीक होता है.

5 – केला है काफी कारगर

पेट के आउट ऑफ कंट्रोल होने की वजह से अगर आप बार-बार जुलाब से परेशान हो चुके हैं तो ऐसे में केले का इस्तेमाल करना काफी कारगर साबित हो सकता है. केले में मौजूद पेक्टिन पेट को बांधने का काम करता है. जिससे पेट को जल्दी ही आराम मिलता है.

ये है पेट खराब हो तो घरेलु उपाय – गौरतलब है कि पेट खराब हो जाने पर कई बार दवाइयां खाने से भ आराम नहीं मिलता है ऐसे में इन घरेलू नुस्खों को आजमाएंगे तो जल्द ही पेट की तमाम समस्याओं से आपको छुटकारा मिल सकता है वो भी बिना किसी नुकसान के.

 

You May Also Like

English News