जब करीब आएंगे मंगल और पृथ्वी तो ऐसा होगा नज़ारा

चाँद सितारे निहारने का शौक रखने वाले आस्मान का कोई भी ऐसा नहीं छोड़ते जो बेहद ही बेहतरीन हो. यूनिवर्स के सारे ग्रहों की जानकारी लेने की चाह अक्सर लोगों में देखी जाती है. उन लोगों की ये इच्छा पूरी करता है नासा तो अक्सर हमे  नयी नयी तस्वीरें भेजता है और हमें हैरान करता है. आसमान और ब्रह्माण्ड के नज़ारे कम ही देखने को मिलते हैं और जब मौके आते हैं और नज़ारा कमाल का होता है. ऐसा ही एक और अवसर आने वाले है जिसके बारे में बताने जा रहे हैं. आइये  जानते हैं उसके बारे में.मंगल सूर्य के करीब आएगा तो वो पृथ्वी के और भी करीब होगा जो बेहद ही सुंदर नज़ारा होगा. बताया गया है कि ऐसा 2003 में करीब 60,000 वर्षों में हुआ था. इसके बाद वो करीब 15 सालों बाद ये देखने को मिलेगा. तो इस नज़ारे को देखना ना भूले और ये अवसर ना गँवाए.

साल 2003 में एक नज़ारा देखने को मिला था जिसमें पृथ्वी और मंगल सबसे निकट आ पहुंचे थे. 2003 के बाद ये नज़ारा अब 2018 में देखने को मिलेगा. जी हाँ, नासा के अनुसार अंतरिक्ष में मंगल, पृथ्वी और सूर्य एक ही सीध में होंगे, जिसके चलते मंगल पृथ्वी के करीब होगा. ऐसा अवसर 27 जुलाई को देखने को मिल सकता है. जब सूर्य का प्रकाश मंगल ग्रह पर पड़ेगा तो मंगल पृथ्वी से ही अपनी आँखों से देखा जा सकता है. 

मंगल सूर्य के करीब आएगा तो वो पृथ्वी के और भी करीब होगा जो बेहद ही सुंदर नज़ारा होगा. बताया गया है कि ऐसा 2003 में करीब 60,000 वर्षों में हुआ था. इसके बाद वो करीब 15 सालों बाद ये देखने को मिलेगा. तो इस नज़ारे को देखना ना भूले और ये अवसर ना गँवाए.

 

You May Also Like

English News