जब धोनी ने कोहली को टीम में शामिल करने से कर दिया था मना…

क्रिकेट की दुनिया में लगातार ऊंचा मुकाम हासिल कर रहे भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली के खेल का हर कोई फैन है. अपने बल्ले और कप्तानी के जोशीले अंदाज से कोहली आज न सिर्फ देश के, बल्कि दुनिया के बेहतरीन खिलाड़ियों में से एक हैं. लेकिन जब कोहली अपना करियर शुरू करने ही वाले थे तो उस समय के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने उन्हें टीम में लेने से मना कर दिया था. जब धोनी ने कोहली को टीम में शामिल करने से कर दिया था मना...कप्तान कोहली ने एक बयान में कह चुके हैं कि तत्कालीन चयनकर्ता दिलीप वेंगसरकर ने उन्हें ऑस्ट्रेलिया में इमर्जिंग ट्रॉफी के दौरान स्पॉट किया था. और नेशनल टीम के लिए ध्यान में लिया था.

उस दौरान चर्चा थी कि सुब्रमण्यम बद्रीनाथ को टीम में जगह मिल सकती है, लेकिन वेंगसरकर ने विराट कोहली का नाम आगे किया. यही कारण था कि वेंगसरकर को चयनकर्ता के पद से हटा दिया गया था. तभी कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और कोच गैरी कर्स्टन ने भी कोहली को टीम में लेने से मना किया था. वेंगसरकर के अनुसार, उस दौरान चयनकर्ताओं ने अंडर-23 खिलाड़ियों को इमर्जिंग ट्रॉफी के लिए चुनने का तय किया. तभी विराट कोहली को उन्होंने न्यूज़ीलैंड के खिलाफ 123 रनों की पारी खेली थी. 

जब उन्होंने कप्तान और कोच को कोहली के बारे में बताया तो उन्होंने कहा कि हमने अभी उसे खेलते हुए नहीं देखा है, इसलिए जो टीम है उसे ही रहने देते हैं. लेकिन वेंगसरकर ने कहा कि भले ही आप लोगों ने कोहली को खेलते हुए नहीं देखा हो लेकिन मैंने देखा है.

उसके बाद विराट कोहली को श्रीलंका सीरीज़ में मौका दिया गया. अपने पहले ही मैच में उन्होंने सिर्फ 12 रन बनाए थे, 2008 में खेली गई इस सीरीज के चौथे मैच में कोहली ने अर्धशतक जड़ा था.

बता दें कि बुधवार को बीसीसीआई ने अपनी कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट जारी की है. इसमें विराट कोहली को पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी से ज्यादा सैलरी दी गई है. इस साल बीसीसीआई ने जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार को A+ की स्पेशल कैटेगरी में डाला है. A+ कैटेगरी में रोहित शर्मा, शिखर धवन, कप्तान विराट कोहली जैसे टॉप खिलाड़ी शामिल हैं. पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को A कैटेगरी में रखा गया है. A+ कैटेगरी के खिलाड़ियों को 7 करोड़ और A कैटेगरी के खिलाड़ियों को 5 करोड़ रुपए दिए जाएंगे.

You May Also Like

English News