ऑर्गैजम के बारे में ये 8 बातें जानकर आप हो जायेंगे हैरान

ऑर्गैजम के बारे में ये 8 बातें नहीं जानते होंगे आप

जब शारीरिक संबंध बनाते समय पैदा हुई उत्तेजना के दौरान बढ़े हुए ब्लड फ्लो को जेनिटल एरिया बरकरार नहीं रख पाते हैं, तब ऑर्गैजम होता है। इस स्थित में ब्लड का फ्लो शरीर के बाकी हिस्सों की तरफ हो जाता है और मांसपेशियों का तनाव खत्म हो जाता है। यौन संबंध के दौरान यह चरम सुख की स्थिति होती है। ऑर्गैजम को लेकर लोगों में कई तरह का भ्रम है और असल जानकारी बहुत कम लोगों को है। ऐसे में कुछ बातें जानना जरूरी है। आज आपको ऐसी 8 बातों के बारे में बताने जा रहे हैं…

 

महिलाओं में ऑर्गैजम

अमेरिकी वयस्कों पर बड़े पैमाने पर की गई एक स्टडी में यह खुलासा हुआ है कि महिलाओं में तीन पुरुष के बराबर ऑर्गैजम होता है। हर तीन में से एक महिला को अपने पार्टनर के साथ ऑर्गैजम में समस्या होती है और 80 फीसदी महिलाएं सिर्फ यौन संबंध बनाकर ऑर्गैजम नहीं हासिल कर पाती हैं। फिर भी ज्यादातर महिलाओं को हस्तमैथुन के दौरान ऑर्गैजम हासिल करने में कोई समस्या नहीं होती है।

पुरुषों में स्खलन के बगैर भी ऑर्गैजम

स्खलन और ऑर्गैजम दो अलग-अलग प्रक्रियाएं हैं। ऑर्गैजम का अहसास दिमाग में होता है जबकि स्खलन श्रृंखलाबद्ध संकुचनों के माध्यम से शरीर से वीर्य को बाहर निकलने की शारीरिक प्रक्रिया है।

प्रसव के दौरान कुछ महिलाओं में ऑर्गैजम

जर्नल ऑफ सेक्सॉलजी (अमेरिका) के एक नए सर्वे के मुताबिक, कुछ महिलाओं में बच्चे के जन्म के दौरान भी ऑर्गैजम होता है हालांकि इसकी संख्या बहुत ही कम होती है।

ऑर्गैजम के बाद खुशी

ऑर्गैजम के बाद आप पहले के मुकाबले ज्यादा खुशी, स्वस्थ और ऊर्जा महसूस करते हैं क्योंकि ऑर्गैजम होने पर हमारा शरीर एंडॉर्फिन और एक ब्रेन केमिकल रिलीज करता है, जिसे पीईए के नाम से जाना जाता है।

नियमित ऑर्गैजम डिप्रेशन दूर भगाए

नियमित रूप से ऑर्गैजम हासिल करने से आपकी रोगरोधी क्षमता भी बढ़ती है और सर्दी एवं इन्फेक्शंस से छुटकारा मिलता है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि इससे आपकी उम्र भी लंबी हो सकती है क्योंकि इसका दिल और इम्यून सिस्टम पर असर पड़ता है।

उम्र बढ़ने से बेहतर ऑर्गैजम
उम्र बढ़ने के साथ-साथ ऑर्गैजम का अहसास भी आसानी से हासिल हो जाता है।

ऑर्गैजम का वर्ल्ड रिकॉर्ड

सेंटर फॉर मैरिटल ऐंड सेक्शुअल स्टडीज कैलिफॉर्निया में एक प्रयोग के दौरान ऑर्गैजम का रिकॉर्ड बना था। 1996 में एक महिला ने 45 सेकंड के ऑर्गैजम से रिकॉर्ड बनाया था।

20 फीसदी महिलाओं में किस से ऑर्गैजम

स्टडी के मुताबिक, 10 फीसदी महिलाओं में एक्सर्साइज के दौरान, कुछ महिलाओं में स्तन स्पर्श और 20 फीसदी में किस से भी ऑर्गैजम हो जाता है।

loading...

You May Also Like

English News