जम गया दुनिया का सबसे बड़ा वाटरफॉल…

सर्दियों के मौसम में लोगो को हिल स्टेशन घूमने जाना बहुत पसंद होता है, सर्दियों के मौसम में हिल स्टेशन का नजारा बहुत खूबसूरत होता है, इसलिए इस मौसम में लोग खूबसूरत स्नोफॉल को देखने के लिए कई हिल स्टेशन पर घूमने जाने का प्लान बनाते हैं, पर आज हम आपको एक ऐसे वाटर फॉल के बारे में बताने जा रहे है जिसे दुनिया के सबसे ऊंचा और फेमस वॉटरफॉल माना जाता है और इसे देखने के लिए पूरी दुनिया से टूरिस्ट आते है.जम गया दुनिया का सबसे बड़ा वाटरफॉल...

ये वाटर फॉल है नॉर्थ अमेरिका में, ये वाटर फॉल 167 फीट की ऊंचाई से बहता है, पर क्या आपको पता है की दुनिया का सबसे बड़ा वाटर फॉल सर्दियों में जम जाता है, जमा हुआ वाटर फॉल देखने में बहुत खूबसूरत लगता हैं. आज हम आपको इस वाटर फॉल से जुडी कुछ और बातो के बारे में बताने जा रहे है.

ये वाटर फॉल अमेरिका और कनाडा की सीमा पर बना है, इस वाटर फॉल का नाम नियाग्रा फॉल्स है. सर्दियों के मौसम में ये वाटर फॉल पूरी तरह से बर्फ से ढक जाता है, न्यूयॉर्क राज्य की अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर मौजूद इस वॉटर फल्स का नजारा बहुत खूबसूरत होता है.

ये वॉटरफॉल इतना खूबसूरत है की इसकी खूबसूरती देखने के लिए पूरी दुनिया से हर साल लगभग  1.4 करोड़ टूरिस्ट यहाँ आते है,  सर्दियों के मौसम में इस वॉटरफॉल का टेम्प्रचर 60 डिग्री और जनवरी में -30 डिग्री तक पहुंच जाता है. यहाँ पर इतना स्नोफॉल होता है की यहां पर बोट्स भी जम जाती है.

You May Also Like

English News