जयपुर में बसा है बागों का स्वर्ग…

राजस्थान के जयपुर शहर में कई बाग हैं जो इस शहर की खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं. जयपुर की व्यस्त जि़ंदगी में ये बाग शांति का स्पर्श देते हैं. जयपुर में कई प्राकृतिक और कृत्रिम बाग हैं. यहां के राम निवास बाग में विशाल हरा लाॅन है और इसकी सुंदरता को बढ़ाती फूलों की क्यारियां और फव्वारे भी हैं. 

इसके अतिरिक्त यहाँ एक चिडि़याघर, एक संग्रहालय, खेल परिसर और पक्षी अभयारण्य इस बाग के अन्य आकर्षणों में से हैं. प्राणी उद्यान राम निवास बाग के परिसर में स्थित है. सैलानी प्राणी उद्यान में आकर प्रकृति के और पास आ जाते हैं और यहां जंगली जानवरों और पक्षियों की विभिन्न प्रजातियों को देख सकते हैं.

विद्याधर बाग का नाम जयपुर शहर की डिजाइन बनाने वाले विद्याधर भट्टाचार्य के नाम पर रखा गया. यह बाग एक हरी विशाल घाटी के बीच स्थित है जो सैलानियों को ज्यादा लुभावना लगता है.

विद्याधरजी का बाग से आधा किलोमीटर की दूरी पर सिसोदिया रानी का बाग स्थित है, जिसमेें सवाई जय सिंह द्वारा बनवाया हुआ मशहूर महल है. पूरे साल हर जगह से सैलानी इसे देखने आते हैं और यहां उन्हें रोजमर्रा के जीवन के तनाव से राहत मिलती है. 

कनक वृंदावन बाग को आमतौर पर कनक घाटी भी कहा जाता है. इसमें कई फव्वारे, तालाब और मंदिर हैं जो सैलानियों को दैनिक जीवन से अलग हटकर कुछ अनुभव करने कर मौका देते हैं.

You May Also Like

English News