जरुर देखिए: आजादी के जश्न की कुछ ऐसी तस्वीरे जो कर देंगी आपको भी भावुक!

लखनऊ: मंगलवार को आजादी के दिन यानि 15 अगस्त को पूरे देश में बड़े ही जोश के साथ आजादी का जश्न मनाया। देश भर में आजादी के गीत सुनने को मिले। लोग देश भक्ति के नशे में झूमते दिखे। पर इन सबके बीच उत्तर के कुछ जनपदों से आजादी के जश्न की ऐसी तस्वीरें सामने आयीं है, जो सच में भावुक कर देने वाली हैं।

 


नेपाल सीम के बहराइच जिले की मिहींपुरवा तहसील में आई सरयू की बाढ़ की त्रासदी से जूझ रहे हजारों लोगों को अपनी व परिवार की जिन्दगी बचाने को संघर्ष करना पड़ रहा है। इन विषम परिस्थितियों में भी देशभक्ति का जज्बा कम नहीं हुआ। गांव में बाढ़ आने के बाद भी यहां के लोगों ने पानी के तेज बहाव के बीच तिरंगा फहरा कर राष्ट्रगान गाया।

मिहींपुरवा तहसील क्षेत्र में पिछले दिनों भीषण बाढ़ आने से पूरा इलाका डूब गया। लोग जिन्दगी बचाने की जद्दोजहद कर रहे हैं। घरों में पानी भर जाने से लोगों के सामने दो जून की रोटी का भी संकट आ गया है। मिहींपुरवा ब्लाक के ग्राम कुड़वा का मजरा कल्लूगौढ़ी पूरी तरह पानी में डूब गया है।15 अगस्त की सुबह जब कल्लूगौढ़ी स्थित प्राथमिक विद्यालय के अध्यापक झंडारोहण के लिए गांव पहुंचे तो देखा कि विद्यालय में पानी भरा है।

आने-जाने का रास्ता भी कई जगह से कट गया है। अध्यापक को देख कर कल्लूगौढ़ी के ग्राम पंचायत सदस्य मेराज अहमद ने लोगों को इक_ा कर झंडा फहराने के लिए विद्यालय पहुंचने का प्रयास किया किन्तु पानी के बहाव व अधिक गहराई के कारण नहीं पहुंच सके।  विपरीत परिस्थितियों को देखते हुए मेराज अहमद ने अपने घर के पास झंडा फहराने की बात कही।

इसके बाद विद्यालय के स्टाफ व ग्राम वासियों ने पानी बीच खड़े होकर झंडा फहरा कर राष्ट्रगान गाया और भारत माता की जय के नारे लगाये। कुछ ऐसी की तस्वीर बहराइच व सिद्घार्थनगर जनपद के दो पुलिस थानों से आयी है। थाने में बाढ़ का पानी घुस गया। बावजूद इसके इन दोनों थानों में घुटनों-घुटनों भरे पानी में भी पुलिस कर्मियों ने थाने में झंडा फहरा व आजादी का जश्न ठीक उसी जोश के साथ मानाया, जिस तरह बाकी देश वासियों ने मनाया। अब यूपी के डीजीपी सुलखान सिंह ने इन पुलिस वालों के जज्बे को सलमान करते हुए इनाम देने की घोषण की है।

You May Also Like

English News