जर्नलिज्म फील्ड में बनाये अपना करियर और पाएं एक बेहतर जॉब

आज के इस दौर में जर्नलिज्म फील्ड में करियर की बड़ी डिमांड है. आज आपने भी देखा होगा की इलेक्ट्रॉनिक,वेब मीडिया ,सोशल मीडिया के बढ़ते कदम से लोगों को बेहतर जॉब के अवसर भी प्राप्त हो रहे है. साथ ही साथ इस क्षेत्र में आगे के रास्ते में और भी ऑप्शन है. जिनकी मदद से आप बेहतर पैसा कमा सकते है.

कम पैसो में शुरू करें ये बिजनेस, लगातार बढ़ता जा रहा है इसका बाजार

जर्नलिज्म फील्ड में बनाये अपना करियर और पाएं एक बेहतर जॉब

10वीं और 12वीं पास के लिए भारतीय सेना में निकली भर्ती, करें अप्लाई

वैसे भी आप जानते ही होगें की जब तक मानव जीवन है तब तक ख़बरों का सिलसिला जारी ही रहेगा.इसलिए इस क्षेत्र में मंदी की बात ही नहीं है. बस आपके अंदर वो क्रिएटिविटी हो जिसकी वजह से लोगों का अट्रेक्शन बना रहे. तो आइए अब इस क्षेत्र में करियर की बात करे है-

पत्रकारिता के प्रमुख कोर्सेज-
बैचलर डिग्री इन मास कम्यूनिकेशन 
पीजी डिप्लोमा इन ब्रॉडकास्ट जर्नलिज्म
एमए इन जर्नलिज्म
डिप्लोमा इन जर्नलिज्म
जर्नलिज्म एंड पब्लिक रिलेशन 
पीजी डिप्लोमा इन मास मीडिया

जर्नलिज्म की पढ़ाई  के लिए प्रमुख संस्थान-
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मास कम्यूनिकेशन
माखनला चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता व संचार विश्वविद्यालय
एशियन कॉलेज ऑफ जर्नलिज्म
मास मीडिया रिसर्च सेंटर, जामिया मिलिया इस्लामिया
जेवियर इंस्टीट्यूट ऑफ मास कम्यूनिकेशन
सिम्बायोसिस इंस्टीट्यूट ऑफ मास कम्यूनिकेशन
दिल्ली यूनिवर्सिटी

जर्नलिज्म कोर्स के महत्वपूर्ण फील्ड-
प्रिंट जर्नलिज्म: यह पत्रकारिता का सबसे पुराना फील्ड है जो भारत में अभी भी लोकप्रिय है. देश के कई भाषाओं में प्रिंट जर्नलिज्म के मौके उपलब्ध हैं. प्रिंट में मुख्य रूप से मैग्जीन, अखबार के लिए काम कर सकते हैं.

इलेक्ट्रॉनिक जर्नलिज्म- इलेक्ट्रॉनिक जर्नलिज्म पत्रकारिता को अक्षरों की दुनिया से निकालकर विजुअल की दुनिया में ले आया. ऑडियो, वीडियो, टीवी, रेडियो के माध्यम से यह दूर-दराज के क्षेत्र में भी लोकप्रिय होने लगा. टीवी सैटेलाइट, केबल सर्विस और नई तकनीकों के माध्यम से पत्रकारिता का यह सबसे बड़ा प्लेटफॉर्म बन चुका है.

वेब पत्रकारिता- पत्रकारिता के इस प्लेटफॉर्म ने रीडर, विजिटर्स को फीडबैक की सुविधा दी, यानी आप न्यूज मेकर से सीधे सवाल पूछ सकते हैं. स्मार्ट फोन के आ जाने से यह दिनप्रतिदिन आगे बढ़ रही है. पत्रकारिता के भविष्य के रूप में इस माध्यम को स्थापित किया जा रहा है.

You May Also Like

English News