जल्दी करना है वजन कम तो रोजाना ब्रेकफास्ट से लेकर सोने तक इस डायट चार्ट को करें फॉलो

 आज की खराब लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से वजन बढ़ना आम बात हो गई लेकिन अगर इसे सही समय पर नहीं रोका गया तो ये आपके हेल्थ के लिए काफी हानिकारक भी साबित हो सकती है। मोटापा सिर्फ आपकी खराब खानपान और लाइफस्टाइल की वजह से नहीं होती बल्कि यह नींद न पूरी होने पर, ज्यादा टेंशन पर भी ये आपको अपना शिकार बनाती है। मोटापा बढ़ने के कई साइडइफेक्ट्स हैं इसका असर आपकी खूबसूरती पर भी पड़ती है। मोटापा की वजह से आपको कई तरह की बीमारी हो सकती है जैसे-मधुमेह, हाई ब्लड प्रेशर इत्यादि। अगर आप भी मोटापा के हैं शिकार तो हम आपको बताते हैं कई खास टिप्स। इस टिप्स को फॉलो करते हुए आप इससे आसानी से निजात पा सकते हैं।

तेजी से वजन कम करना : दिन-प्रतिदिन बढ़ता वजन आज हर किसी की आम समस्या बन कर रह गया है। पहले समय में बढ़ते वजन की समस्या केवल बड़ी उम्र के लोगों में नजर आती थी लेकिन आजकल छोटी उम्र के बच्चों में भी मोटापा फैलता जा रहा है, जिसका जिम्मेदार हमारा बदल रहा लाइफस्टाइल और अन्य कारण है। हम अपने वजन को कम करने के लिए डाइटिंग, जिम और न जानें अन्य कितने तरीकों का सहारा लेते है, जिनका रिजल्ट भी अच्छी नहीं आता और काफी मेहनत भी करनी पड़ जाती है। अगर आप आसानी से अपना वजन कम करना चाहते है तो आज हम आपको सिर्फ 10 आसान तरीके बताएंगे, जिनको आजमाकर आप अपना वजन तेजी से कम कर सकती है।

प्रतिदिन 100 कैलोरी कम करें

2 सप्ताह में शरीर में सें वसा के 2 पाउंड निकालने के लिए रोजाना 100 कैलोरी कम करनी चाहिए। सख्त डाइट और फास्ट रखने से अधिक कैलोरी कम की जा सकती है। इससे एनर्जी लेवल भी बढ़ता है। अगर अधिक वसा वाले खाद्य पदार्थ खा रहे हों तो उसकी जगह कम वसा वाले पदार्थ लेना शुरू करें। 

वजन कम करने के लिए अच्छी डाइट 
आपका भोजन इन चार श्रेणियों- ब्रैड, अनाज और अनाज से बना होना चाहिए। इसके अलावा अपनी डाइट में फल और सब्जियां. कम वसा वाले डेयरी प्रॉडक्ट्स, पतला मीट, मछली और नट्स प्रोटीन से भरपूर चीजें शामिल होनी चाहिए। 

अधिक फल और साबुत अनाज खाएं
अगर वजन तेजी से घटाना चाहते है तो फल,वेजीस और साबित अनाज का अधिक सेवन करें। इसके अलावा कम फाइबर और कम खाना खाएं।  

प्रोटीन वजन घटाने में फायदेमंद
प्रोटीन मांसपेशियों के लिए जरूरी और वजन घटाने में काफी कारगर है, लेकिन ध्यान रखें कि सभी प्रोटीन के बजाएं,  हमेशा पतला प्रोटीन चुनें। यह वसा की मात्रा में वृद्धि कम करता है। इसलिए प्रोटीन लेने के लिए मछली, पोल्ट्री और अंडे अन्य आदि का सेवन करें। 

नाश्ता भी घटाएं वजन 
इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि सुबह का नाश्ता कभी न छोड़ें। सुबह उठने के 2 घंटे के भीतर ही नाश्ता करें। बहुत से लोग है जो सुबह का नाश्ता छोड़ देते है, ताकि वजन कम किया जा सकें लेकिन यह बिल्कुल गलत तरीका है। 

एक सप्ताह एक पाउंड 
हर कोई अपना वजन तेजी से कम करना चाहता है, जिसके लिए लोग जिम में घंटों वर्कआउट और डाइटिंग का सहारा लेते है लेकिन यह शरीर को नुकसान पहुंचा सकती है। इससे आपका वजन तो कम हो सकता है लेकिन शरीर पर गलत प्रभाव भी पड़ सकता है। इसलिए एक सप्ताह में केवल एक पाउंड ही Extreme Diet लें। 

हर समय पेट भरा रखें
अपने आप को कभी भी भूखा न रखें। अपने पेट को भरा रखने के लिए हर चार घंटे में खाना खाएं और अपनी भूख को मिटाएं। भले ही भोजन को थोड़-थोड़ करके खाएं लेकिन अपनी भूख को हमेश संतुष्ट रखें। 

सोडा, मिठाई और शराब से दूर रहें
लिक्विड कैलोरी हमेशा से वजन कम करने में रूकावट बनती है। इसलिए सोडा, जूस, स्पोर्ट्स ड्रिंक, कॉफी पेय और अल्कोहल का सेव करने से बचें।

अधिक पानी का सेवन करें
पानी हमारे बेहतर स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है लेकिन पानी दो तरीकों से वजन कम करने में मदद भी करता है। यह शरीर को बर्न करने वाली ऊर्जा या कैलोरी की मात्रा को बढ़ाता है। साथ ही ज्यादा खाने की आदत को दूर रखता है।

ओवर ईटिंग से बचें
जरूरत से खाने की आदत को छोड़ें और खाने की उतनी ही मात्रा लें, जितने में आपकी भूख संतुष्ट हो सकें। अपनी डाइट में हमेशा ऐसे स्नैक्स को शामिल करें, जो आपके पेट को हमेशा भरा रखा। इसलिए ताजे फल, एयर-पोप्ड पॉपकॉर्न और नट्स आपके लिए स्वस्थ स्नैक्स हो सकते है।

You May Also Like

English News