जल्द आप के हाथ में आ सकता है 1000 के नए नोट, जानिए क्या है खास

नई दिल्ली : नोटबंदी के बाद चलन से बंद हुए 1000 के नोट अब नय स्वरूप में देखने को मिल सकते हैं। रिजर्व बैंक और केंद्र सरकार ने 1000 रुपए के नए नोट जारी करने की तैयारी कर ली है। एक मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि रिजर्व बैंक ने नए अवतार में आने वाले 1000 रुपए के नोट की छपाई का काम शुरू कर दिया गया है।

हालांकि यह नहीं बताया गया है कि एक हजार का नया नोट बाजार में कब तक आ जाएगा। गौरतलब है कि आठ नवंबर को नोटबंदी लागू होने के बाद केंद्र सरकार ने 1000 और 500 रुपए के नोट बाजार के एकाएक बाहर कर दिए थे।
हालांकि नोटबंदी के दौरान सरकार ने 500 रुपए का नया नोट जारी कर दिया था, लेकिन 1000 रुपए के स्थान पर बाजार में 2000 रुपए का नोट जारी किया गया था।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक एक हजार के नए नोट में सुरक्षा मापदंड के साथ मंगलयान की भी तस्वीर देखने को मिलेगी। एक हजार के नए नोटों का रंग और डिजाईन कैसा होगा इस बारे में अभी तक कोई जानकारी सामने नहीं आई है।
कुछ सूत्र यह भी बताते हैं कि 1000 के नये नोट मार्केट में आने के बाद धीर-धीरे 2 हजार के नोट बंद कर दिये जायेंगे। फिलहाल इस तरह की किसी भी बात की कोई अधिकारियों पुष्टिï नहीं है।

loading...

You May Also Like

English News