जल्द मिलेंगे ट्रम्प और किम जोंग

 सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी (सीआईए) के निदेशक माइक पोम्पिओ ने हाल ही में उत्तर कोरिया की यात्रा कर किम जोंग उन से मुलाकात की है, यह बात अधिकारीयों ने अमेरिकी प्रेस के कही. उन्होंने बताया कि माइक बेहद गुप्त यात्रा पर उत्तर कोरिया गए थे, क्योंकि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और उत्तर कोरियाई तानाशाह किम जोंग बहुत जल्द एक आपसी वार्ता करने वाले हैं.न्यू यॉर्क: सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी (सीआईए) के निदेशक माइक पोम्पिओ ने हाल ही में उत्तर कोरिया की यात्रा कर किम जोंग उन से मुलाकात की है, यह बात अधिकारीयों ने अमेरिकी प्रेस के कही. उन्होंने बताया कि माइक बेहद गुप्त यात्रा पर उत्तर कोरिया गए थे, क्योंकि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और उत्तर कोरियाई तानाशाह किम जोंग बहुत जल्द एक आपसी वार्ता करने वाले हैं.   अधिकारीयों ने बताया कि इसी बैठक कि पृस्ठभूमि तैयार करने के लिए माइक उत्तर कोरिया की यात्रा पर गए थे. अधिकारीयों ने नाम जाहिर न करने की शर्त पर बताया कि माइक खुद इस बारे में सार्वजनिक तौर पर बात नहीं कर सकते थे, इसीलिए अधिकारीयों द्वारा प्रेस में जानकारी दी जा रही है. एक अमेरिकी अख़बार के मुताबिक माइक पोम्पियो और किम जोंग उन की बैठक दो सप्ताह पहले ईस्टर के मौके पर हुई. बता दें कि विदेश मंत्री के पद के लिए पोम्पिओ को नामित किए जाने के तुरंत बाद ही यह बैठक हुई है.  वहीं डोनाल्ड ट्रम्प ने भी जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे से बातचीत के दौरान कहा कि हमने उत्तर कोरिया से बातचीत कि प्रक्रिया प्रारम्भ कर दी है, हम किम जोंग के साथ एक उच्चस्तरीय बैठक के लिए तैयार है, जिसपर कई अहम् मुद्दों पर चर्चा की जाएगी. आपको बता दें कि कुछ महीने पहले तक ट्रम्प और किमजोंग एक दूसरे के कड़े प्रतिद्वंदी थे, दोनों के बीच तीखी बयानबाज़ी भी चलती थी, ऐसे में यह देखना रोचक होगा कि दोनों प्रतिद्वंदियों कि यह बैठक क्या रंग लाती है.  

अधिकारीयों ने बताया कि इसी बैठक कि पृस्ठभूमि तैयार करने के लिए माइक उत्तर कोरिया की यात्रा पर गए थे. अधिकारीयों ने नाम जाहिर न करने की शर्त पर बताया कि माइक खुद इस बारे में सार्वजनिक तौर पर बात नहीं कर सकते थे, इसीलिए अधिकारीयों द्वारा प्रेस में जानकारी दी जा रही है. एक अमेरिकी अख़बार के मुताबिक माइक पोम्पियो और किम जोंग उन की बैठक दो सप्ताह पहले ईस्टर के मौके पर हुई. बता दें कि विदेश मंत्री के पद के लिए पोम्पिओ को नामित किए जाने के तुरंत बाद ही यह बैठक हुई है.

वहीं डोनाल्ड ट्रम्प ने भी जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे से बातचीत के दौरान कहा कि हमने उत्तर कोरिया से बातचीत कि प्रक्रिया प्रारम्भ कर दी है, हम किम जोंग के साथ एक उच्चस्तरीय बैठक के लिए तैयार है, जिसपर कई अहम् मुद्दों पर चर्चा की जाएगी. आपको बता दें कि कुछ महीने पहले तक ट्रम्प और किमजोंग एक दूसरे के कड़े प्रतिद्वंदी थे, दोनों के बीच तीखी बयानबाज़ी भी चलती थी, ऐसे में यह देखना रोचक होगा कि दोनों प्रतिद्वंदियों कि यह बैठक क्या रंग लाती है. 

You May Also Like

English News