जाट पट अब घर पर बनाये ब्रेड के गुलाब जामुन..

आमतौर पर गुलाब जामुन खोया से बनाया जाता है लेकिन आज हम ब्रैड और दूध को मिलाकर इन्हें बनाएगें जो कि खाने में तो लजीजदार लगते ही है साथ ही जल्दी भी बन जाते है.जाट पट अब घर पर बनाये ब्रेड के गुलाब जामुन..क्विक रवा इडली बनाने का आसान तरीका

सामग्री

12 ब्रैड स्लाइस,1.5 कप चीनी ,1 कप फुल क्रीम मिल्क(गाढ़ा किया हुआ),1 छोटा चम्मच घी,8 बादाम,8 काजू,1/4 छोटा चम्मच इलायची पाउडर,तलने के लिए घी

विधि 

1-सबसे पहले चाशनी बना लें,इसके लिए आप चीनी में पानी डालकर गैस पर रखें और जब चीनी पानी में पूरी तरह से घुल जाए और एक तार की चाशनी बनी है देख लें तो इसमें इलायची पाउडर मिक्स करके गैस बंद कर दें.

2-ब्रेड के किनारों को काट कर इसके टुकड़े करके मिक्सर जार में चूरा बना लें.

3-ब्रेड के चूरे को एक बाउल में निकाल लें और इसमें थोडा़ थोडा़ दूध डालते हुए नर्म आटा गूंथ लें.

4-आटा गूंथ जाने पर इसे 10 मिनिट के लिए ढककर रख दीजिए ताकि ये सैट हो जाए.

5-काजू को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें और बादाम को भी पतला पतला काट लीजिए.फिर इसमें इलायची के साथ1 छोटा चम्मच चाशनी डाल कर अच्छे से मिला दीजिए गुलाब जामुन की स्टफिंग तैयार है.

6-हाथ पर थोडा़ सा घी लगाकर गूथें हुए आटे में से थोड़ा लेकर चपटा कर लें और फिर उसमें स्टफिंग डालकर चारों ओर से उठाते हुए बंद कर दें.इसे गुलाब जामुन जैसा गोल आकार दें.

7-एक कड़ाई में घी गर्म करें और इन गुलाब जामुनों को ब्राउन होने तक तल लें. फिर इन्हें बाहर निकालकर हल्का ठंडा करने के बाद 2 मिनिट के लिए चाशनी में डुबुएं.

8-3 घंटे में गुलाब जामुन मीठा रस सोखकर मीठे और स्वादिष्ट हो जायेंगें और खाने के लिये गुलाब जामुन तैयार हो जायेंगे.

You May Also Like

English News