जानिए आपके शरीर पर एंटीबायोटिक दवाओं का क्‍या होता है असर…

जब आप बीमार होते हैं और अस्‍पताल जाते हैं तो आपको डॉक्‍टर कई तरह की दवाएं देते हैं। इनमें एंटीबयोटिक दवाएं जरूर होती है, जिसे खाने के बाद आप ठीक भी हो जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते है कि ये एंटीबायोटिक दवाएं खाने से आप पर बाकी दवाओं का असर होना कम हो जाता है। जी हां, हाल ही में एक रिसर्च में ये बात सामने आई।आपके शरीर पर एंटीबायोटिक दवाओं का क्‍या होता है असर...लौकी खाने से होती हैं ये बीमारियां दूर, बाल कभी नहीं होते है सफेद, जानिए कैसे…

ब्रिटिश डिजीज़ एक्सपर्ट के मुताबिक एंटीबायोटिक्स का कोर्स पूरा करने की सलाह आपको ड्रग रेसिस्टेंट बना रही है यानि इससे बाकी दवाओं का असर बॉडी में कम हो रहा है। वहीं ब्रिटिश मेडिकल जर्नल की टीम का कहना है कि एंटीबायोटिक दवाईयों को रोकना नहीं चाहिए क्योंकि दवाईयों का असर गलत दवाईयों का उपयोग करने से खत्म हुआ है। वर्ल्‍ड हेल्‍थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) भी एंटीबायोटिक्स का कोर्स पूरा करने की सलाह देती है। 

एक साथ कभी न खाएं ये चीजें हो सकता है सेहत के लिए नुकसान, जानिए…

ब्रिजॉन और ससेक्स मेडिकल स्कूल के एक्सपर्ट मार्टिन लेवेलिन की टीम का कहना है कि वे पॉलिसीमेकर्स, एड्यूकेटर्स और डॉक्टर्स को एंटीबायोटिक्स दवाओं का कोर्स पूरा करने की सलाह नहीं देनी चाहिए। हालांकि अभी इस पर और रिसर्च जारी है। लंदन के रॉयल कॉलेज ऑफ जनरल प्रैक्टिसनर के हेलन स्टोक्स लेम्पारड का कहना है कि नए सबूतों पर ध्यान देना जरूरी है लेकिन एक स्टडी को देखकर कोई नतीजा नहीं निकाला जा सकता।

You May Also Like

English News