जानिए इस नदी का रहस्य जहाँ बहने लगा है ‘खूनी पानी’

सोचिए आप रोजाना किसी नदी का पानी पीते है, उस नदी के पास शाम के समय सुकून के कुछ पल गुजरते है उसी नदी का पानी एक दिन आप लाल होता देखेंगे तो क्या कहेंगे. ऐसा ही कुछ हुआ है चीन के सिचुआन प्रांत में. यहाँ पर  जियांगबी नदी बहती है, हाल ही में इस नदी का पानी अचानक लाल हो गया जिसके बाद लोगों ने इस बात की शिकायत की थी जिसकी अभी जांच चल रही है. वहीं अधिकारीयों को इस पेंट की कम्पनी की तलाश है, तलाश खत्म होने के बाद जल्द ही उस कम्पनी पर जुर्माना लगाया जाएगा. इससे पहले भी रूस के साइबेरिया के पास नोरिलस्क में भी कुछ इस तरह की घटना देखने को मिली थी. यहाँ पर एक कम्पनी ने अपने कचरे कोई दल्दीकान नदी में छोड़ दिया था, जिसके बाद उस कम्पनी पर जुर्माना लगाया गया था.

शुरूआती जांच में इस घटना का कारण किसी पेंट को माना जा रहा है. वहां के कुछ मजदूरों ने गलती से इन पेंट को नदी में फेंक दिया था, जिसके बाद यहाँ का पानी पूरा लाल हो गया. ख़बरों के अनुसार यहाँ का लाल पानी किसी भी तरह से जहरीला नहीं है इसलिए लोगों को इस पानी से कोई खतरा नहीं है, हालाँकि इस नदी से आने वाले पानी को पीने के लिए अभी मनाही है. 

वहीं अधिकारीयों को इस पेंट की कम्पनी की तलाश है, तलाश खत्म होने के बाद जल्द ही उस कम्पनी पर जुर्माना लगाया जाएगा. इससे पहले भी रूस के साइबेरिया के पास नोरिलस्क में भी कुछ इस तरह की घटना देखने को मिली थी. यहाँ पर एक कम्पनी ने अपने कचरे कोई दल्दीकान नदी में छोड़ दिया था, जिसके बाद उस कम्पनी पर जुर्माना लगाया गया था. 

 

You May Also Like

English News