जानिए.. एक रहस्यमयी जगह, जहां पक्षी खुद करते है सामूहिक आत्महत्या..

अब तक आपने इंसानों को सुसाइड करते हुए देखा होगा और सुना होगा, लेकिन दुनिया में एक ऐसी भी जगह है जहां पक्षी भी समुह में आत्महत्या करने आते हैं। आखिर ऐसी कौन सी वजह है जो इन पक्षियों को अपनी जान देनी पड़ती है। चलिए जानते हैं इस रहस्यमयी जगह के बारे में।  जानिए.. एक रहस्यमयी जगह, जहां पक्षी खुद करते है सामूहिक आत्महत्या..

अक्टूबर और नवंबर महीने के दौरान अंधेरी रातों में यहां बहुत ही अजीबोगरीब किस्से होते हैं। मानसून के अलावा कोहरे वाली रातों को भी पक्षियों के आत्महत्या करने के मामले अधिक देखने को मिलते हैं। यहां के लोग पक्षियों की मौत को भूत और रहस्मय ताकतों से जुड़ी हुई भी मानते हैं।  

इसके पीछे एक वैज्ञानिक कारण भी है। वैज्ञानिकों के मुताबिक गहरी घाटी में बसे होने के कारण जातिंगा में तेज बारिश के दौरान जब पक्षी यहां से उडऩे की कोशिश करते हैं तो वह पूरी तरह से गीले हो जाते हैं और उनको उड़ने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। वहीं दूसरी ओर तेज हवाओं से पक्षियों का संतुलन बिगड़ जाता है और पेड़ों से टकराकर वो घायल हो जाते हैं, और फिर जमीन पर ही दम तोड़ देते हैं। 

पक्षियों की सामुहिक आत्महत्याओं के चलते यह गांव प्रसिद्ध हो गया है। बरसात के समय यहां पक्षियों के मरने की संख्या कई गुना बढ़ जाती है। 

You May Also Like

English News