जानिए कटहल के ये बड़े फायदे, हड्डियों को मजबूत करने के साथ दूर भगाता है मोटापा भी..!

बढ़ती उम्र के साथ शरीर से हड्डियों का कैल्शियम खत्म होने लगता है जिसकी वजह से हाथ-पैरों में दर्द की शिकायत होने लगती है। अक्सर यह समस्या महिलाओं में ज्यादा देखी जाती है क्योंकि मां बनने के बाद उनके शरीर में काफी मात्रा में कैल्शियम कम हो जाता है। हालांकि इस कमी को एक फल का उपयोग करके भी प्राकृतिक तरीके से भी पूरा किया जा सकता है। इस फल का नाम है कटहल। जानिए कटहल के ये बड़े फायदे, हड्डियों को मजबूत करने के साथ दूर भगाता है मोटापा भी..!ब्लड प्रेशर ज्यादा रहता है तो आजमाएं ये जबरदस्त नुस्खा

कटहल में मौजूद विटामिन ए, विटामिन सी, पोटेशियम,कैल्शियम, आयरन और जिंक शरीर की कई आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। इतना ही नहीं इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर भी मौजूद होता है। कटहल कैल्शियम का अच्छा स्रोत है। इसेक नियमित सेवन से हड्डियां मजबूत होती है। हड्डियां मजबूत करने के साथ-साथ कटहल खाने से कई और गजब के फायदे भी होते हैं।  

अनिमिया की कमी
रेशेदार फल कटहल में काफी मात्रा में आयरन पाया जाता है। जिसकी वजह से अनिमिया से पीड़ित लोगों के लिए ये काफी फायदेमंद साबित होता है। इतना ही नहीं इसे खाने से शरीर में रक्तसंचार भी बेहतर होता है। 

झुर्रियां
झुर्रियों से परेशान लोगों के लिए कटहल तो रामबाण है। इसका पेस्ट बनाकर उसमें एक चम्मच दूध मिला कर धीरे धीरे चेहरे पर लगाएं। इसके बाद चेहरे को गुलाब जल या ठंडे पानी से धो लें। 

पाचन संबंधी समस्या
कटहल का फल अल्सर और पाचन संबंधी समस्या को दूर करता है। इसमें मौजूद फाइबर कब्ज की समस्या को दूर करता है। इतना ही नहीं जो लोग अपने मोटापे से परेशान हैं उन लोगों को कटहल के बीजों का सेवन करना चाहिए। इसमें काफी कम मात्रा में कैलोरी होती है जो कि आपके वजन को कम करने में आपकी मदद करती है। 

You May Also Like

English News