जानिए कहाँ है पानी में तैरता हुआ महल…

राजस्थान अपने इतिहास के लिए पूरी दुनिया में मशहूर है, यहां पर मौजूद किले और महल देखने के लिए टूरिस्ट दूर-दूर से आते हैं, और यहां की संस्कृति भी पूरी दुनिया में जानी जाती है. अगर आपको ऐतिहासिक जगहों पर घूमने का शौक है, तो राजस्थान जरूर जाएं. यहां पर इतने सारे महल और किले मौजूद हैं कि आपको घूमने में एक महीना लग जाएगा, वैसे तो पूरे राजस्थान में बहुत सारे किले और महल हैं,पर आज हम आपको एक ऐसे महल के बारे में बताने जा रहे हैं जो पानी में तैरता है, जी हां इस महल का नाम है जल महल, जल महल राजस्थान के जयपुर शहर में मानसागर झील के बीच में बना हुआ है. यह महल इतना खूबसूरत है कि आप भी इसे देखकर हैरान रह जाएंगे.जानिए कहाँ है पानी में तैरता हुआ महल...

इस महल को 300 साल पहले बनवाया गया था, इस महल में जाने के लिए नाव पर चढ़कर जाना पड़ता है. इस महल में इस महल में तीन दरवाजे बने हुए हैं, जिनसे आप अंदर जा सकते हैं. इस महल की खूबसूरती को देखने के लिए टूरिस्ट पूरी दुनिया से आते हैं. इस महल में 5 मंज़िलें बनी हुई है जिसमें से 4 मंजिले पानी के नीचे रहते हैं, और सिर्फ एक ही मंजिल पानी के ऊपर से दिखाई देते हैं. यह महल हॉल के आकार में बना हुआ है, जिसकी मज़िलें सामने की तरफ झुकी हुई दिखाई देती हैं. 

इस महल के चारों ओर से बालकनी बनी हुई है, जहां खड़े हो कर के आप इस झील की ठंडी हवा का मजा ले सकते हैं. इस महल में खूबसूरत नक्काशी की गई है और 20 खंबे बने हुए हैं. इसके अलावा यहां पर हैंगिंग गार्डन की सुंदरता का मजा भी लिया जा सकता है. रात के समय जब इस महल में लाइट जल जाती हैं तो इसकी खूबसूरती देखने लायक होते हैं.

You May Also Like

English News