जानिए कितना सही है बच्चो को प्लास्टिक की बोतल से दूध पिलाना

आज के समय में अक्सर माएं अपने नवजात बच्चे को ये सोच कर प्लास्टिक की बोतल से दूध पिलाना शुरु कर देती है कि बच्चे को दूध पिलाने से उनका फिगर खराब हो सकता है,कई माएं समय की कमी के कारण अपने बच्चे को अपना दूध नहीं पीला पाती है और उनको प्लास्टिक की बोतल से दूध पिलाने लगती है,पर क्या आपको पता है की बच्चे के प्लास्टिक की बोतल से दूध पिलाना उनकी सेहत को कितना नुकसान पहुंचा सकता है.जानिए कितना सही है बच्चो को प्लास्टिक की बोतल से दूध पिलाना

इस नवरात्रि मां दुर्गा आ रही हैं आपके द्वार, ऐसे सजाएं स्वागत के लिए अपना घर…

प्लास्टिक की बोतल से बच्चे को दूध पिलाना उनकी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. प्लास्टिक से बनी इन बोतलों पर ना जाने कितने ही किटाणु लगे होते है जो दूध के साथ आपके बच्चे के शरीर में चले जाते है,जिससे आपके बच्चे बीमार पड़ सकते है.

हाल में ही हुई एक रिसर्च के अनुसार बच्चो को प्लास्टिक की बोतल से दूध पिलाने से उनके स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है इससे उनको उल्टी, दस्त, बुखार और कब्ज जैसी समस्याएं हो जाती है.
इसके अलावा इन प्लास्टिक की बोतलों में भरपूर मात्रा में कुछ ऐसे खतरनाक कैमिकल मौजूद होते है. जो दूध के साथ मिल कर आपके बच्चे के शरीर में चले जाते है. ये केमिकल आपके छोटे से बच्चे के दिमाग पर बहुत बुरा प्रभाव डाल सकते है. प्लास्टिक की बोतल से बच्चे को दूध पिलाने से बच्चे की बॉडी में इम्युनिटी पावर भी कम हो जाती है.

इसलिए अगर आप अपने बच्चे को माँ का दूध पिलाने में असमर्थ है तो उसको हमेशा स्टील की बोतलों का इस्तेमाल करे. इससे बच्चों कोई भी कोई नुकसान नहीं होता.

You May Also Like

English News