जानिए कैसे आयरन की कमी से आपकी खूबसूरती पर पड़ता हैं असर

यूं तो स्वस्थ रहने के लिए शरीर में सभी पोषक तत्वों का सही मात्रा में होना बेहद जरूरी है लेकिन क्या आप जानते हैं आयरन की कमी से न सिर्फ आपका स्वास्थ खराब हो सकता है बल्कि आपके चेहरे की रंगत भी फीकी पड़ सकती है। आइए जानते हैं कैसे आयरन की कमी आपकी खूबसूरती पर असर डालती है। जानिए कैसे आयरन की कमी से आपकी खूबसूरती पर पड़ता हैं असरये हैं वो औरतें जो मां नहीं बनना चाहतीं, इसके पीछे उनके तर्क भी जान लीजिए

पीलापन
आयरन की कमी होने पर आपकी त्वचा का रंग पीला पड़ने लगता है। इसके अलावा त्वचा में रूखापन आने के साथ चेहरे की चमक भी खो जाती है।  

बालों का झड़ना
सुंदर और घने बाल आपकी खूबसूरती में चार-चांद लगाते हैं लेकिन आयरन की कमी बालों को कमजोर बनाती है।आयरन की कमी का असर ब्लड सर्कुलेशन पर पड़ने से ऑक्‍सीजन का प्रवाह स्‍कैल्‍प तक नहीं पहुंच पाता है। जिसकी वजह से धीरे-धीरे बाल जड़ से कमजोर होने की वजह से जल्दी टूटने लगते हैं।  

नाखून
शरीर में आयरन की कमी होने से नाखून पीले पड़ने लगते हैं। इसके अलावा नाखूनों का जल्‍दी-जल्‍दी टूटना व मुड़ना भी शुरू हो जाता है। इतना ही नहीं, नाखूनों में निशान पड़ने के साथ वो अपनी प्राकृतिक चमक भी खो देते हैं।

You May Also Like

English News