जानिए? कैसे पहचाने अपने सच्चे प्यार को

सच्चे प्यार को पहचानने के लिए जांच करें कि क्या आप जिस इसांन को पसंद करते हैं, उसे आप एक चीज की तरह लेते हैं या एक इंसान की तरह. प्यार अगर सच्चा हो तो यह जानते हुए भी कि गलती उसकी है, आप उसकी परवाह करते हैं.

love-sex-dhoka

आप साथ रहने की हर मुम्किन कोशिश करते हैं और आपको रिश्ते में सुरक्षा की भावना का अहसास होता है. आप छोटे-मोटे झगड़ो को समर्पम और क्षमा की भावना रखते हुए सुलझाते हैं. रिश्ते में साथ रहते हुए आप जितना समय बिताते हैं, वो नीरस होने के बजाए उतना ही सुंदरता और प्यार व आनंद से भरता जाता है. सच्चा प्यार परवाह, छमा और त्याग की भावना से भरा होता है.   

आपको मोह है या सच्चा प्यार, ये पता लगाने के लिए जांच करें कि क्या आप जिस इसांन को पसंद करते हैं, उसे आप एक चीज की तरह लेते हैं या एक इंसान की तरह. क्योंकि जब आप मोह का अनुभव करते हैं, तो आपका मन दूसरे व्यक्ति के विचारों से पूरी तरह से घिर जाता है. ऐसे में न सिर्फ आप उसके बारे सोचते हैं, बल्कि यह भी सोचते हैं कि कैसे उस व्यक्ति के सामने आप खुद को प्रकट करना चाहते हैं.

आप उस व्यक्ति के सामने स्वभाविक नहीं रह पाते हैं और उसकी अपने हिसाब से एक छवी मन में बसा लेते हैं. लेकिन आप रिश्ते को आगे लेकर जाने के बारे में मन पक्का नहीं कर पाते हैं. कुल मिलाकर कहा जाए तो आप इस दौरान खुद से ईमानदार नहीं होते हैं. यो एक तरह का मोहपाश मात्र होता है. 

You May Also Like

English News