जानिए कैसे बनती है बाकरवड़ी

2016_2image_16_48_1768399981-llयदि आपको बाकरवड़ी खाने का शौक है तो बाजार से लाने की कोई जरूरत नहीं है. आप इसे घर में ही बना सकती है. 

आटे के लिये सामग्री- 
मैदा – 3/4 कप
घी – 1 चम्‍मच 
नमक- स्‍वादअनुसार
स्टफिंग के लिए सामग्री – 
आलू – 1 कप उबले हुए
हरा धनिया – 2-3 टेबल स्पून बारीक कतरा हुआ
धनिया पाउडर – 1 छोटी चम्मच
अदरक – 1/2 चम्मच पेस्ट
हरी मिर्च – 1 चम्मच कटी हुई 
लाल मिर्च पाउडर – 1/2 छोटी चम्मच
अमचूर पाउडर – 1/2 छोटी चम्मच
नमक – स्वादानुसार
अन्‍य सामग्रियां- 
थोड़ा सा मैदा 
तेल- फ्राई करने के लिये

विधि – एक बडे़ बरतन में मैदा लें, उसमें नमक और घी डाल कर अच्छे से मिला दीजिए और थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए थोड़ा सख्त आटा गूथ लीजिये. आटे को ढंक कर 20 मिनट के लिये किनारे रख दीजिये. दूसरी ओर आलू की स्‍टफिंग तैयार कीजिये. इसके लिये उबले आलुओं को छील कर, तोड़ लें. फिर इसमें धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, अमचूर पाउडर, नमक, अदरक का पेस्ट, हरी मिर्च और हरी धनिया काट कर मिला लीजिय. 

अब 20 मिनट के बाद गूथे आटे को दो भागों में बांट कर चपटा कर लोई तैयार कीजिये. फिर इस लोई को बड़ी पूड़ी जैसा बेल लीजिये. बेली गई पूडी के ऊपर, आलू की आधी स्‍टफिंग रख कर चम्‍मच से इसे फैला दीजिये. उसके बाद पूड़ी को अच्‍छे से धीरे धीरे उठाते हुए रोल कीजिये. जब यह पूरी तरह से रोल हो जाए तब इसे सील करें करने के लिये मैदे और पानी का पेस्‍ट लगाइये. इसके किनारों को भी मैदे का पेस्‍ट लगा कर अच्‍छी तरह से मोड़ कर दबा दीजिये. 

फिर इसे चाकू से छोटा छोटा काट लीजिये और गरम तेल की कढ़ाई में गोल्‍डन ब्राउन होने तक तल लीजिये. आपकी आलू की बाकरवड़ी खाने के लिये बिल्‍कुल तैयार है.

You May Also Like

English News