जानिए कैसे बनाये क्रिस्पी तिल की चिक्की

अगर आपको मीठा खाने का बहुत शौक है तो आज हम आपको घर पर ही कुरकुरी तिल चिक्की की रैसिपी के बारे में बताने जा रहे है,ये खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होती है और इसे बनाना भी बहुत आसान होता है,आप इसे बहुत कम समय में तैयार कर सकते है,जानिए कैसे बनाये क्रिस्पी तिल की चिक्कीअगर आप भी लस्सी के है शौकीन तो इन टिप्स से बनाइए उसे और भी स्वादिष्ट…

सामग्री-

तिल के बीज – 80 ग्राम  ,सूखा नारियल – 40 ग्राम,नारियल तेल – 2 चम्मच,गुड़ – 400 ग्राम,इलायची पाउडर – 1 चम्मच,भुनी हुई मूंगफली – 40 ग्राम

विधि-

1-तिल की चिक्की बनाने के लिए सबसे पहले एक कड़ाही को लेकर गैस पर रख दे,अब इसे गर्म हो जाने दे,जब ये गर्म हो जाये तो इसमें तिल के बीज डालकर अच्छे से गोल्डन होने तक भून ले. अब इसे कढ़ाही से निकाल ले.

2. अब इस कड़ाही में सुखा हुआ नारियल डालकर अच्छे से भुने,इसे तब तक भूनना है जब तक की ये सुनहरा भूरा ना हो जाये,अब इसे भी एक कटोरे में निकालकर एक तरफ रख लें.

3-अब इस कढ़ाई में थोड़ा सा  नारियल तेल डालकर अच्छे से गरम करें. फिर इसमें 400 ग्राम गुड़ डाले,इसे तब तक पकाये,जब तक ये अच्छे से पिघल ना जाये,इसे बीच बीच में चलाते रहे.

4-गुड़ के अच्छे से पिघलने के बाद इसमें पहले से भून कर रखे हुए तिल के बीज, सूखा नारियल और 40 ग्राम मूंगफली को डालकर अच्छे से मिला ले.

5-जब ये सारा मिक्सचर अच्छे से मिल जाये तो इसे एक ट्रे में डालकर बराबर से  फैलाएं. फिर इसे बर्फी के आकार में काट लें.

6-अब इसे एक घंटे के  लिए ऐसे ही छोड़ दे ,एक घंटे के बाद इसे सर्व करें.

You May Also Like

English News