जानिए क्या है ऑर्गेनिक फूड खाने के फायदे

आज के इस बिजी लाइफ स्टाइल और तनाव भरी जिंदगी के कारण लोगों के पास अपनी सेहत और खानपान का ध्यान रखना असंभव हो गया है. ज्यादातर लोग अपनी भूख मिटाने के लिए प्रेस्सेड और पैकेज्ड खाने का सेवन करते हैं, पर इस तरह का खाना खाने से कम उम्र में ही शुगर, हाई ब्लड प्रेशर, कैंसर जैसी बीमारियों के होने का खतरा हो सकता है. आजकल कुछ लोग इन बीमारियों से बचने के लिए ऑर्गेनिक फूड का सेवन कर रहे हैं. ऑर्गेनिक फ़ूड में विटामिन, प्रोटीन, मिनरल्स, कैल्शियम, आयरन जैसे तत्व मौजूद होते हैं. जिसके कारण इनका सेवन करने से सेहत को बहुत सारे फायदे होते हैं. आज के इस बिजी लाइफ स्टाइल और तनाव भरी जिंदगी के कारण लोगों के पास अपनी सेहत और खानपान का ध्यान रखना असंभव हो गया है. ज्यादातर लोग अपनी भूख मिटाने के लिए प्रेस्सेड और पैकेज्ड खाने का सेवन करते हैं, पर इस तरह का खाना खाने से कम उम्र में ही शुगर, हाई ब्लड प्रेशर, कैंसर जैसी बीमारियों के होने का खतरा हो सकता है. आजकल कुछ लोग इन बीमारियों से बचने के लिए ऑर्गेनिक फूड का सेवन कर रहे हैं. ऑर्गेनिक फ़ूड में विटामिन, प्रोटीन, मिनरल्स, कैल्शियम, आयरन जैसे तत्व मौजूद होते हैं. जिसके कारण इनका सेवन करने से सेहत को बहुत सारे फायदे होते हैं.     ऑर्गेनिक फूड को बनाने के लिए किसी भी प्रकार के केमिकल का इस्तेमाल नहीं किया जाता है. इन्हें उगाने के लिए कोई भी केमिकल युक्त खाद का इस्तेमाल भी नहीं किया जाता है. ऑर्गेनिक फूड्स नेचुरल तरीके से बढ़ते हैं. आजकल ऑर्गेनिक फूड और नार्मल फूड्स में अंतर करना थोड़ा मुश्किल होता है. ऑर्गेनिक फूड और नार्मल फूड्स देखने में एक ही तरह के लगते हैं, पर ऑर्गेनिक फूड में सर्टिफाइड स्टीकर लगे होते हैं. जिसके द्वारा आप ऑर्गेनिक फूड्स की पहचान कर सकते हैं.     ऑर्गेनिक फूड को बनाने के लिए किसी भी प्रकार की केमिकल युक्त दवाइयों का इस्तेमाल नहीं किया जाता है. जिसके कारण इसके अंदर भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं. ऑर्गेनिक फूड का सेवन करने से ब्लड प्रेशर, माइग्रेन, डायबिटीज, कैंसर जैसी बीमारियों के होने का खतरा कम होता है. इसके अलावा ऑर्गेनिक फूड्स का सेवन करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत हो जाती है. ऑर्गेनिक फूड्स में फैट की मात्रा ना के बराबर होती है जिसके कारण इनका सेवन करने से वजन भी नहीं बढ़ता है.

ऑर्गेनिक फूड को बनाने के लिए किसी भी प्रकार के केमिकल का इस्तेमाल नहीं किया जाता है. इन्हें उगाने के लिए कोई भी केमिकल युक्त खाद का इस्तेमाल भी नहीं किया जाता है. ऑर्गेनिक फूड्स नेचुरल तरीके से बढ़ते हैं. आजकल ऑर्गेनिक फूड और नार्मल फूड्स में अंतर करना थोड़ा मुश्किल होता है. ऑर्गेनिक फूड और नार्मल फूड्स देखने में एक ही तरह के लगते हैं, पर ऑर्गेनिक फूड में सर्टिफाइड स्टीकर लगे होते हैं. जिसके द्वारा आप ऑर्गेनिक फूड्स की पहचान कर सकते हैं. 

ऑर्गेनिक फूड को बनाने के लिए किसी भी प्रकार की केमिकल युक्त दवाइयों का इस्तेमाल नहीं किया जाता है. जिसके कारण इसके अंदर भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं. ऑर्गेनिक फूड का सेवन करने से ब्लड प्रेशर, माइग्रेन, डायबिटीज, कैंसर जैसी बीमारियों के होने का खतरा कम होता है. इसके अलावा ऑर्गेनिक फूड्स का सेवन करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत हो जाती है. ऑर्गेनिक फूड्स में फैट की मात्रा ना के बराबर होती है जिसके कारण इनका सेवन करने से वजन भी नहीं बढ़ता है.

You May Also Like

English News