जानिए क्या है गर्भावस्था में सोने का सही तरीका

प्रेगनेंसी में महिलाओं को अपना खास ध्यान रखना पड़ता है. जिससे उनकी छोटी सी गलती से भी उनके पेट में पल रहे बच्चे को कोई नुकसान ना हो. खान-पान, चलने-फिरने, उठने बैठने के साथ-साथ सोने की पोजीशन भी प्रेग्नेंसी में बहुत मायने रखती है. कई महिलाओं को प्रेगनेंसी के दौरान नींद ना आने की समस्या हो जाती है. ऐसे में बिना सोचे समझे जल्दबाजी में करवट बदलना भी बच्चे को नुकसान पहुंचा सकता है. आज हम आपको गर्भावस्था में सोने के सही तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं. प्रेगनेंसी में महिलाओं को अपना खास ध्यान रखना पड़ता है. जिससे उनकी छोटी सी गलती से भी उनके पेट में पल रहे बच्चे को कोई नुकसान ना हो. खान-पान, चलने-फिरने, उठने बैठने के साथ-साथ सोने की पोजीशन भी प्रेग्नेंसी में बहुत मायने रखती है. कई महिलाओं को प्रेगनेंसी के दौरान नींद ना आने की समस्या हो जाती है. ऐसे में बिना सोचे समझे जल्दबाजी में करवट बदलना भी बच्चे को नुकसान पहुंचा सकता है. आज हम आपको गर्भावस्था में सोने के सही तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं.     1- गर्भावस्था में कभी भी दिन के समय ज्यादा नहीं सोना चाहिए. ऐसा करने से रात की नींद खराब हो सकती है.   2- रात में कभी-कभी पीठ के बल सोने पर जब नींद खुले तो बाए ओर करवट ले ले. ज्यादा देर तक पीठ के बल सोने से कमर में दर्द की समस्या हो सकती है.      3- सोते वक्त कभी भी टाइट कपड़े ना पहने. हमेशा आरामदायक कपड़े पहन कर ही सोए.   4- रात में सोने से पहले तरल पदार्थों का सेवन ना करें. दिन में भरपूर मात्रा में पानी का सेवन करें. रात में पानी पीने से बार-बार बाथरूम जाने की समस्या हो सकती है.     5- प्रेगनेंसी के दौरान भूलकर भी पेट के बल नहीं सोना चाहिए. प्रेग्नेंसी के समय बाईं तरफ करवट लेकर सोना फायदेमंद होता है, पर ज्यादा देर तक एक ही पोजीशन में सोने से थकान हो सकती है. इसलिए थोड़ी थोड़ी देर पर सोने की पोजीशन बदलते रहे.

1- गर्भावस्था में कभी भी दिन के समय ज्यादा नहीं सोना चाहिए. ऐसा करने से रात की नींद खराब हो सकती है. 

2- रात में कभी-कभी पीठ के बल सोने पर जब नींद खुले तो बाए ओर करवट ले ले. ज्यादा देर तक पीठ के बल सोने से कमर में दर्द की समस्या हो सकती है. 

3- सोते वक्त कभी भी टाइट कपड़े ना पहने. हमेशा आरामदायक कपड़े पहन कर ही सोए. 

4- रात में सोने से पहले तरल पदार्थों का सेवन ना करें. दिन में भरपूर मात्रा में पानी का सेवन करें. रात में पानी पीने से बार-बार बाथरूम जाने की समस्या हो सकती है. 

5- प्रेगनेंसी के दौरान भूलकर भी पेट के बल नहीं सोना चाहिए. प्रेग्नेंसी के समय बाईं तरफ करवट लेकर सोना फायदेमंद होता है, पर ज्यादा देर तक एक ही पोजीशन में सोने से थकान हो सकती है. इसलिए थोड़ी थोड़ी देर पर सोने की पोजीशन बदलते रहे.

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com