जानिए क्या है योगी आदित्यनाथ से जुड़े ये ‘पांच दिलचस्प रहस्य’..

देश में इस समय जिस व्यक्ति की सबसे ज्यादा चर्चा है वो हैं यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ। सीएम की शपथ लेते ही भगवाधारी योगी को लेकर किस्से कहानियों का दौर भी शुरू हो गया है, कोई उनके काम की चर्चा कर रहा है तो कोई कार्यप्रणाली की। किसी को उनकी बेबाक-बेलौस छवि पसंद है तो कोई उनकी सादगी का दीवाना है। सीएम योगी आदित्यनाथ के जीवन से जुड़ी कई ऐसी महत्वपूर्ण बातें हैं जिनके बारे में कम ही लोग जानते होंगे। आज हम आपको सीएम योगी से जुड़े ऐसे ही पांच रहस्यों के बारे में बताने जा रहे हैं। जानिए क्या है योगी आदित्यनाथ से जुड़े ये ‘पांच दिलचस्प रहस्य’..अभी-अभी: तीन साल का जश्न मनाने के बाद मोदी को लगा ये बड़ा झटका, एक खुलासे में, जाएगी…

सीएम योगी का कुर्ता
आज आपको सीएम योगी के कुर्ते की खासियत बताते हैं। नाखूनी सादा कुर्ता नाम से फेमस है योगी का कुर्ता योगी का कुर्ता ‘नाखूनी सादा कुर्ता’ के नाम से फेमस है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि इस कुर्ते को सिलने के लिए दर्जी के नाखून बड़े होने जरुरी हैं। तभी इसका नाम ‘नाखूनी सादा कुर्ता’ पड़ा है। योगी का कुर्ता सिलने वाले गोरखनाथ मंदिर कॉम्प्लेक्स के बुद्धिराम के अनुसार, छोटे महाराज (योगी का गोरखपुर में चर्चित नाम) जिस तरह का कुर्ता पहनते हैं, उसके सिलाई में बड़े नाखून की जरुरत पड़ती है।

योगी के पास नहीं है खुद की जमी न ही घर
योगी महंत हैं। उनके पास न खुद की जमीन है और न कोई घर। इसके बावजूद उन्हें कार रखने का शौक है। 2004 में योगी के पास एक क्वालिस, एक टाटा सफारी और एक मारुति एस्टीम कार थी। 2009 में उन्होंने अपनी कारें बदलीं। उन्होंने एस्टीम और क्वालिस को हटाकर अपने गैरेज में एक नई सफारी और एक फोर्ड आइकॉन को शुमार किया। 2014 के लोकसभा इलेक्शन में योगी ने 72 लाख की संपत्ति शो की। इसमें 3 लाख की टाटा सफारी, 21 लाख की टोयोटा फॉर्च्यूनर और 12 लाख की इनोवा शामिल थी।

हथियार का शौक
सीएम योगी को हथियार रखने का शौक है। 2004 में उनके पास महज 30 हजार रुपए के हथियार थे। 2009 में उन्होंने पुराने हटाकर 1 लाख 80 हजार की नई रिवॉल्वर और राइफल खरीदीं। इसके अलावा सीएम योगी को सुबह-सुबह गाय के दर्शन कर उन्हें रोटी खिलाना बेहद पसंद है।

कुंडल और सोने की चेन पहनना पसंद
योगी अष्ट धातु के कुंडल और सोने की चेन पहनना पसंद करते हैं। ये दोनों आभूषण उनके पास 2009 से हैं । योगी मोहमाया से दूर हैं। उन्होंने शादी नहीं की है। इसके बावजूद उन्हें ज्वैलरी का शौक है। 2004 में जहां उनके पास एक अंगूठी तक नहीं थी, वहीं 2014 में उनके पास 45 हजार की गोल्ड ज्वैलरी दिखाई दी।

You May Also Like

English News