जानिए क्यों इस महिला खिलाड़ी को पूर्व क्रिकेटर कैफ ने किया सलाम

भारत की महिला शतरंज खिलाड़ी सौम्या स्वामीनाथन ने पिछले दिनों एक अहम और बड़ा फैसला लिया था. जिसमे उन्होंने ईरान में अगले माह से शुरु हो रहे शतरंज टूर्नामेंट से अपना नाम वापस ले लिया हैं. ऐसा उन्होंने स्वयं की धार्मिक भावनाएं आहात होने पर किया हैं. बता दे कि उन्होंने ईरान में हिजाब पहनकर शतरंज खेलने से मना किया हैं. गौरतलब है कि ईरान में हिजाब पहनना आवश्यक हैं. लेकिन भारतीय खिलाड़ी सौम्या स्वामीनाथन ने इसे अस्वीकार एक साहसी कदम उठाया हैं.गौरतलब है कि मोहम्मद कैफ ने सौम्या द्वारा की गई फेसबुक पोस्ट को शेयर करते हुए पोस्ट ट्वीट किया था. इससे पहले सौम्या ने ईरान में शतरंज टूर्नामेंट में ना खेलने को लेकर फेसबुक पोस्ट किया था जिसमे उन्होने लिखा था कि वर्तमान परिस्थिति में अपने अधिकारों की रक्षा के लिए एक ही रास्ता है कि मैं ईरान नहीं जाऊं.

सौम्या की इस ऐतिहासिक पहल पर उन्हें काफी समर्थन मिल रहा हैं. इसी कड़ी में अब भारत के पूर्व क्रिकेटर मोहम्मद कैफ ने भी उनका समर्थन किया हैं. मोहम्मद कैफ सौम्या स्वामीनाथन के समर्थन में ट्वीट करते हुए लिखा कि ‘ईरान में नहीं खेलने के फैसले के लिए सौम्या आपको सलाम. किसी भी खिलाड़ी पर धार्मिक पहनावे को थोपने की कोई गुंजाइश नहीं होनी चाहिए. उस देश को अंतरराष्ट्रीय मैच की मेजबानी का मौका नहीं देना चाहिए जो बुनियादी मानवाधिकारों के बारे में नहीं सोचता हो.

गौरतलब है कि मोहम्मद कैफ ने सौम्या द्वारा की गई फेसबुक पोस्ट को शेयर करते हुए पोस्ट ट्वीट किया था. इससे पहले सौम्या ने ईरान में शतरंज टूर्नामेंट में ना खेलने को लेकर फेसबुक पोस्ट किया था जिसमे उन्होने लिखा था कि वर्तमान परिस्थिति में अपने अधिकारों की रक्षा के लिए एक ही रास्ता है कि मैं ईरान नहीं जाऊं. 

You May Also Like

English News