जानिए क्यों 11 नंबर माना जाता हैं पवित्र

अंकज्योतिष के अनुसार, 11 नंबर किसी भी कार्य के लिए पवित्रता और नई शुरुआत का प्रतीक माना है। इस नंबर का मूल स्वभाव अंर्तज्ञान और आदर्शवाद है। इस नंबर से ताल्लुक रखनेवाले लोग ईमानदार और शिष्ट होते हैं। साथ ही इस नंबर से संबंधित लोगों को नए प्रकाश या नई उम्मीद का प्रवाहक माना जाता है क्योंकि इनमें अध्यात्म के गुण वंशानुगत होते हैं। इन्हें शांति और ऊर्जा का द्योतक भी माना जाता है।जानिए क्यों 11 नंबर माना जाता हैं पवित्रडबल पॉवर दर्शाता है यह नंबर
11 नंबर के बनने में दो बार 1 नंबर का प्रयोग होता है और 1 नंबर नैचुरल फोर्स का प्रतीक है। क्योंकि 11 नंबर में यह अंक दो बार प्रयोग होता है तो इस अंक से प्रभावित लोगों में एक नंबर की खूबियां काफी अधिक होती हैं। अंक 1 सूर्य का नंबर होता है इस कारण इस नंबर के लोगों में एनर्जी भरपूर होती है।

कल्पनाशीलता में बहुत आगे होता है यह नंबर
फिर भी एक नंबर में कई खूबियां होने के साथ ही कुछ खामियां भी हैं। इस नंबर में हाई एनर्जी के चलते सूक्ष्म जगत और ब्रह्मांड से ऊर्जा लेने की गजब की क्षमता होती है, जिसके बल पर यह कई ऐसे कार्य करने की क्षमता रखता है जो आमतौर पर देखने में अविश्वसनीय लगनेवाले काम, टलीपेथी और कल्पनाशीलता में बहुत आगे रहते हैं।

मार्गदर्शन न मिले तो कर सकता है नाश
इस नंबर की खूबी यह होती है कि यह व्यक्ति की शख्सियत में खूबसूरत बदलाव लाता है। यह ब्रह्मांड की सकारत्मक ऊर्जा और दिव्यता प्रदान करता है। वहीं नकारात्मक पक्ष यह है कि अगर इस नंबर की ऊर्जा को सही दिशा और मार्गदर्शन न मिले तो यह बर्बाद कर सकता है और डरावने काम करा सकता है। यह अंक नकारात्मक प्रभाव भी डाल सकता है, ठीक वैसे ही जैसे युद्ध के बाद बीमारी, कोलाहल और अव्यवस्था फैलती है।

कई पुरातन सभ्यताओं में रहा है महत्व
माया सभ्यता, सुमेरियन, बेबीलोन के निवासी और मिश्र की सभ्यता में 11 नंबर की शक्ति में लोग अत्यधिक विश्वास रखते थे। इनके मत के अनुसार, इस नंबर की तरंगे अध्यात्म के दरवाजे खोलकर सूक्ष्मजगत में व्याप्त ब्रह्मांड के रहस्यों से परिचय कराती हैं।

11 सितारों की शक्ति की कहानी
बेबीलोन की पूर्व मान्यताओं में इस नंबर का संबंध तियामत से जोड़ा गया है, जो राक्षसी उथल-पुथल से संबंधित है। साथ ही 11 नंबर का संबंध सूर्य-चंद्र सहित ऊर्जा के 11स्रोत से मानते थे। यहूदी, इस्लाम और ईसाई धर्म के प्रमुख प्रोफेट मूसा की किताब में जोसेफ स्वप्न देखते हैं कि सूर्य, चंद्रमा और 11 सितारे उसे झुककर नमन कर रहे हैं।

11 का शुभ शगुन
हिंदू धर्म में भी 11 नंबर को शुभ माना जाता है। इस धर्म के अनुयायी मंदिर में 11 लड्डू, नारियल और रुपए चढ़ाना शुभ मानते हैं। भारत में भगवान शिव के 11 रुद्रावतार की भी मान्यता है, 11 रुद्र हनुमानजी कहलाते हैं।

इस स्थिति में तीन गुना हो जाती है शक्ति
जब कभी 11 का नंबर तीन बार आता है, जैसे 11:11:11 तो यह शक्ति के तीन गुना हो जाने को दर्शाता है। कडलीन न्यूमेरॉलजिस्ट हीथर लेगन अपनी किताब ‘2012 फैक्ट और फिक्शन’ में 11 नंबर के महत्व को बताते हुए लिखते हैं कि ‘मास्टर नंबर 11 अब आउट ऑफ स्केल है। एक ऐसा नंबर जो हमारे रोजमर्रा के काम और एनर्जी को रेग्युलेट करता है। इस नंबर की हमारे भूतकाल, वर्तमान भविष्य में गहरी जड़े होती हैं।’

You May Also Like

English News