जानिए, खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीना है खतरनाक, इससे होती है ये बीमारियां…

कहते हैं पानी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इससे कई रोग दूर होते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि खाना-खाने के बाद, बीच में या फिर पहले पानी पीना कितना नुकसान पहुंचाता है। इससे आपके पाच क्रिया पर बुरा असर पड़ता है। सेब का सिरका दिलाता है एसिडिटी के दर्द से जल्द आराम…

आइए जानते हैं कि इस तरह पानी पीने के क्या नुकसान हो सकते हैं… 

कहते हैं कि खाने के बाद तुरंत पानी पीने से वजह खाने पचाने वाले एंजाइम का तापमान कम हो जाता है। इतना ही नहीं ठंडा पानी बड़ी आंत को भी सिकोड़ देता है, जिसकी वजह से कब्ज की समस्य हो जाती है जो कई तरह की बीमारियों को न्योता देती है।

एक रिसर्च में बात सामने आई है कि खाने के तुंरत बाद ठंडा पानी पीने से हार्ट अटैक का खतरा रहता है। वैज्ञानिकों के एक समूह ने यह रिसर्च चीन और जापान के लोगों पर किया है।

वहां के लोग खाने के तुरंत बाद ठंडा पानी नहीं पीते हैं। चीन में तो लोग खाने के बाद गरम चाय पीते हैं। जिसकी वजह से वहां के लोगों को हार्ट अटैक की समस्या नहीं पाई गई।

डॉक्टर कहते है है कि खाना पानी के साथ मिलकर पेट में मौजूद एसिड से मिलता है तो फैट बनाता है जिसकी वजह से मोटापा बढ़ता है। खाने के तुरंत बाद कफ बनने लगता है जिसकी वजह से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है। 

You May Also Like

English News