जानिए..गर्मियों में पानी से ज्यादा इस खास चीज की है जरूरत..

अक्सर आपने डॉक्टरों को कहते सुना होगा कि शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए खूब पानी पिएं लेकिन ऑफिस में काम करते करते कई बार हम पानी पीना ही भूल जाते हैं। आप भी अगर ऐसा ही करते हैं तो जानें कैसे बिना पानी पीएं भी आप खुद को हाइड्रेट रख सकते हैं।जानिए..गर्मियों में पानी से ज्यादा इस खास चीज की है जरूरत..इस असान से योगासन से दूर करे हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी, चंद दिनों में देखे असर..

चुकंदर
स्वास्थ्य विशेषज्ञों की मानें तो चकुंदर का जूस रक्त का संचार शरीर में ढंग से करने के साथ ब्लड प्रेशर को भी कम करता है। बीटरूट का जूस आपको हाइड्रेट रखने के साथ-साथ शरीर में कई आवश्यक विटामिन और खनिज जैसे बी विटामिन, पोटेशियम, मैग्नीशियम, और लोहे की कमी को भी पूरा करता है। 

नारियल पानी
डॉक्टर अक्सर कई मरीजों को नारियल का पानी पीने की एडवाइस देते हैं। ये शरीर में पानी की कमी को दूर करने के साथ-साथ पोटेशियम की अच्छी मात्रा भी प्रदान करता हैं। 

तरबूज का जूस 
तरबूज में 95 प्रतिशत पानी पाया जाता है। ये गर्मियों का सबका पसंदीदा फ्रूट माना जाता है। पानी का अच्छा स्त्रोत होने की वजह से ये शरीर में पानी की कमी को दूर करता है।  

छाछ 
छाछ आपकी बॉडी को हाईड्रेड रखने का सबसे अच्छा स्त्रोत है। इसे पीने से आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर तो कम होता ही है साथ ही ये पाचन संबंधित कई बीमारियों और एसिडिटी से भी राहत देती है।

You May Also Like

English News