जानिए जीरा आलू बनाने की विधि…

जीरा आलू, आलू से बनी यह डिश स्वास्थकारी होती है, क्योकि इसमें उपयोग किये जाने वाले आलू उबले हुए होते है ना की तले हुए। जीरा आलू बनाने की विधि काफी आसान है और इसके लिए आपको कड़ी मशक्कत करने की भी जरुरत नही है। कुछ ही मिनटों में आप इस डिश को बना सकते हो और इसे बनाने के लिए आपको ज्यादा सामग्री की भी जरुरत नही होंगी और इससे बनाने के लिए आपको बस रोजाना इस्तेमाल किये जाने वाले मसालों की ही जरुरत है।जानिए जीरा आलू बनाने की विधि...फ्रूट्स रबड़ी बनाने के लिए पढ़े ये रेसिपी…

जीरा आलू को आप दोहपर या रात के खाने के रूप में भी बना सकते है। आलू जीरा जैसी स्वादिष्ट डिश को आप चावल, चपाती या पराठे के साथ परोस सकते हो। आलू इस प्रकार की सब्जी है की सभी वर्ग के लोग इसे पसंद करते है और भारतीय रसोईघर में तो हमेशा इसका उपयोग किसी ना किसी डिश में किया ही जाता है। आइये आलू जीरा बनाने की विधि के बारे में जानते है।

जीरा आलू बनाने की सामग्री

1. उबले हुए आलू – 4 – 5 (टुकडो में कटे हुए)
2. जीरा – 1 ¼ चम्मच
3. तेल – 4 चम्मच
4. नमक – ½ चम्मच
5. धनिया पाउडर – 1 चम्मच
6. अमचुर पाउडर – ½ चम्मच
7. भुना हुआ जीरा पाउडर – 1 चम्मच
8. लाल मिर्च पाउडर – 1 चम्मच
9. ताजा धनिया पत्ती – 2 चम्मच

जीरा आलू बनाने की सामग्री

एक बर्तन में तेल गर्म करे, तेल गर्म होने के बाद उसमे जीरा डाले और जबतक जीरा भूरे रंग का नही हो जाता तबतक उसे तलते रहे। अब गर्म तेल में नमक डालकर उसे अच्छी तरह से मिलाए। इसके बाद उसमे मिर्च पाउडर, अमचुर पाउडर, जीरा पाउडर और धनिया पाउडर डालकर मिश्रण को अच्छी तरह से मिलाए।

अब अंत में कटे हुए आलू डालकर मिश्रण को अच्छी तरह से मिलाए। इसके बाद अंत में धनिया पत्ती डाले और मिश्रण को एक बार फिर अच्छी तरह से मिलाए।

गरमा गर्म आलू जीरा को चावल या फिर नान के साथ परोसे।

You May Also Like

English News