जानिए दुनिया के सबसे खूबसूरत चाय के बागानों के बारे में

अधिकतर लोगो के दिनों की शुरुआत गर्म चाय के कप के साथ होती है, कुछ लोग तो चाय पीने के इतने आदि होते है की अगर उनको सुबह सुबह चाय ना मिले तो उनपर पूरा दिन सुस्ती छायी रहती है, इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे खूबसूरत चाय के बागानों के बारे में बताने जा रहे है जो देश में ही नहीं बल्कि दुनिया भर में मशहूर हैं. आइए जानें इन खूबसूरत बागों के बारे में. 

1- मलेशिया  में पूरी में सबसे ज्यादा चाय का निर्माण किया जाता है. मलेशिया बहुत ही खूबसूरत देश है और ये अपनी खूबसूरती के कारण पूरी दुनिया में मशहूर है, मलेशिया के पहांग राज्य के कैमरन हाइलैंड्स में चाय के बागान लगाए जाते है,
 
2- कोरिया के चाय के बागान भी बहुत खूबसूरत है. साउथ कोरिया के बोजूंग टी गार्डन में राज्य में चाय प्लांटेशन किया जाता है जो की दुनिया भर में मशहूर है. 

3- चाय के बागानों की बात हो और केरल का नाम न आये ऐसा हो नहीं सकता है, केरल के मुन्नार राज्य में बना  चाय का बागान बहुत ही खूबसूरत और पूरी दुनिया में मशहूर है, इस चाय के बागान को देखने के लिए  दुनिया भर से लोग आते हैं. 

4- चाय के उत्पादन के मामले में केन्या भी पीछे नहीं है, यहाँ पर किरिचो में चाय का उत्पादन किया जाता है. जिन लोगो को नेचर से प्यार है उनके लिए ये जगह स्वर्ग से कम नहीं है, यहाँ के कुदरती नज़ारे लोगों को अपनी ओर करते है. 

5- चीन में भी टी प्लांटेशन किया जाता है, यहाँ के हुबई में बहुत खूबसूरत चाय के बागान है. जो दुनिया भर में मशहूर है. 

You May Also Like

English News