जानिए..बाबा केदार के धाम में हुआ कुछ ऐसा चमत्कार, जिसे जानकर श्रद्घालु कर रहे नमस्कार

केदारनाथ में इस बार जून में एक ऐसा चमत्कार हुआ है जो वहां जाने वाले श्रद्घालु देखकर बता रहे हैं क‌ि आज से पहले कभी नहीं हुआ। तो चल‌िए आप भी जान‌िए बाबा केदार के धाम के हुए इस चमत्कार के बारे में। जानिए..बाबा केदार के धाम में हुआ कुछ ऐसा चमत्कार, जिसे जानकर श्रद्घालु कर रहे नमस्कार

आज का कितना शुभ है जानिए, राशिफल, दिनांक – 14 जून, 2017, दिन – बुधवार

यहां हम ज‌िस चमत्कार की बात कर रहे हैं वह है जून में केदारघाटी में ख‌िलने वाले ब्रह्मकमल। तीन साल पहले पुलिस द्वारा स्थापित ब्रह्म वाटिका में खिले ब्रह्मकमल के फूल श्रद्धालुओं के आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं।  

उनका कहना है क‌ि यह पहला मौका है, जब जून माह के पहले पखवाड़े में क्षेत्र में यह उच्च हिमालयी पुष्प खिला हो। वैसे यह पुष्प जुलाई-अगस्त में खिलता है। बताया जाता है क‌ि केदारनाथ के कपाट खुलने के मौके पर ब्रह्मकमल से ही उनका पूजन होता है। 

तीन मई से शुरू हुई बाबा केदार की यात्रा में ड्यूटी दे रहे पुलिस के जवान केदारनाथ में पर्यावरण संरक्षण की मिसाल भी पेश कर रहे हैं। वर्ष 2015 से चौकी प्रभारी विपिन चंद्र पाठक के नेतृत्व में पुलिस द्वारा कैंप में ब्रह्मवाटिका की स्थापना की गई थी। तब, यहां ब्रह्मकमल के पुष्प के साथ रुद्राक्ष का पौधा व अन्य फूल के पौधे रोपे गए थे।  

अब वाटिका में पांच ब्रह्मकमल के फूल खिले हुए हैं, जो बाबा केदार के दर्शनों को धाम पहुंच रहे भक्तों को अपनी ओर आकर्षित कर रहे हैं। हेमवती नंदन बहुगुणा केंद्रीय विश्व विद्यालय श्रीनगर गढ़वाल के उच्च शिखरीय पादप वानिकी शोध संस्थान (हैप्रेक) के वैज्ञानिक डा. विजयकांत पुरोहित का कहना है कि केदारनाथ जैसे मध्य हिमालय क्षेत्र में ब्रह्मकमल पुष्प के अभी खिलने की प्रमुख वजह इन दिनों वहां बढ़ा तापमान है।  

You May Also Like

English News