जानिए शादी के लिए कौनसी उम्र है परफेक्ट, कहीं आप जल्दबाजी तो नहीं कर रहे?

अगर हम अपने देश की बात करे तो यहाँ लोगो के बीच शादी का महत्व काफी ज्यादा है। अपने जवानी के दौर में आते ही लोगो के मन मे अपनी शादी को लेकर कई सारे सवाल जागृत होने लगते है उनमें से कुछ सवाल तो यही होते है कि आखिर उन्हें किस उम्र में शादी करनी चाहिए, किस उम्र में शादी करने से उनकी शादी सफल रहेगी, शादी के लिए किसी जीवनसाथी को ढूंढना उनके लिए सबसे अच्छा रहेगा और न जाने ऐसे कितने सारे सवाल उनके मन ही मन उठते रहते है पर इन सवालों का जवाब न मिलता देख लोग मन ही मन इस सवाल को भूलने की कोशिशें करते है।

इसलिए आज हम आपके लिए यह पोस्ट लेकर आये है जिसमे आज हम आपको बतायेंगे की आखिर कौनसा उम्र शादी के लिए सबसे अच्छा होता है और इसके अलावे आपके मन मे उठने वाले हर एक सवाल का जवाब देने की हम कोशिशें करेंगे…

सबसे पहले लोगो के मन मे यह सवाल आता है कि आखिर शादी के लिए परफेक्ट उम्र क्या है? तो हम आपको बता दे कि अलग-अलग देशों में इस बात को लेकर अलग-अलग मानक तय किये गए है। इसके अलावे कोई ऐसा परफेक्ट जवाब भी नही मिल पाया है कि इस उम्र में शादी करने से शादी के सफल होने के चांस ज्यादा होते है। पर एक रफ़ स्केल पर देखे तो भारत के औसतन लोगों के मुताबिक ज्यादा से ज्यादा 30 साल तक शादी होना जरूरी है और अगर इस वक़्त तक शादी नही हुई तो समाज के लोगो के मन मे उसके बारे में गलत गलत धारणाएं समाने लगती है।

20-30 की उम्र में शादी

हमारे समाज की बात करे तो अक्सर लड़के जब खुद के पैरों पर खड़ा हो जाते है तो परिजनों को इस बात की चिंता होने लगती है वह जल्दी से जल्दी उनकी शादी करवा दें। इसके पीछे अलग अलग लोगों के अलग अलग विचार भी होते है पर कुछ की माने तो ऐसा कहा जाता है इस उम्र में लड़के और लड़कियाँ दोनों ऊर्जा से भरे हुए होते है और ऊर्जावान होने की वजह से वह अपनी जिंदगी की हर एक लक्ष्य को साथ मिलकर पूरा कर सकते है इसके साथ ही वह अपने दांपत्य जीवन के सुख का भी भरपूर आनंद ले सकते है। इसके अलावे वह अपने आने वाली जनरेशन के साथ भरपूर मनोरंजन कर सकते है।

30-40 की उम्र में शादी

आज ले युवाओ की बात करें तो वह अमूमन इसी उम्र में शादी करने को लेकर उत्सुक होते है। क्योंकि इस उम्र तक पहुँचने के साथ ही उनके अंदर दुनियादारी और रिश्ते की एक अच्छी खासी समझ आ जाती है। इस उम्र में शादी करने के वजह से आप अपने पार्टनर को भली भांति समझ सकते है और इसके साथ ही आपकी शादीशुदा जीवन के ऊपर फाइनेंसियल प्रॉब्लम भी नही आती क्योंकि इस वक़्त तक अधिकांश लोग अपनी जिंदगी को सेटल कर चुके होते है। एक सर्वे के मुताबिक इस उम्र के लोग दांपत्य जीवन का आनद काफी अच्छे तरीके से उठा पाते है।

यदि उम्र है 40-45 साल

इस उम्र तक तो लोगो के शादी के चांस तो बेहद कम हो जाते है पर इस उम्र में शादी करने के भी कुछ अलग ही फायदे है। जैसे कि इस वक़्त तक लोग खुद ही काफी मैच्यूर हो जाते है और हर एक प्रॉब्लम को बेहद ही अच्छी तरह समझ पाते है। पर इसके कुछ नुकसान भी है। जैसा कि विज्ञान की माने तो उम्र के इस पड़ाव तक पहुँचने के साथ ही महिलाओं के अंदर गर्भ धारण करने की आशंका बेहद ही कम हो जाती है और कई ऐसे केस होते है जहाँ इस उम्र में शादी करने वाले लोग अपने दांपत्य जीवन का आनंद नही उठा पाते।

 

You May Also Like

English News