जानिए सच, क्या मौत होने के बाद भी जिंदा रहता है इंसान..?

हम हमेशा से यही मानते आए हैं कि किसी की मौत हो जाने का मतलब है कि मृत घोषित किए जाने के साथ ही उसका शरीर कुछ देख, सुन या सोच नहीं सकता। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि मौत के बाद भी इंसान कुछ पल जिंदा रहता है।जानिए सच, क्या मौत होने के बाद भी जिंदा रहता है इंसान..?Gangrape: दवा लेने आई महिला को मिला जिंदगी भर का जख्म, पढि़ए पूरी वारदात!

हाल ही में हुए एक अध्ययन में पता चला है कि जिस पल इंसान को मृत घोषित किया जाता है उसके बाद कुछ पलों तक उसका दिमाग जीवित रहता है। इस रिसर्च में पता चला है कि सिर्फ हृदय के बंद हो जाने का मतलब ये नहीं है कि उसकी चेतना भी बंद पड़ गई है। अमेरिका की एक मेडिकल यूनिवर्सिटी ने उन चूहों पर अध्ययन किया जिन्हें क्लिनिकली डेड यानि हृ्दय के काम न करने पर मृत घोषित कर दिया गया।

रिसर्चरों ने पाया कि इन चूहों के दिमाग में उस दौरान कुछ तरंगें रिकॉर्ड की गईं जिस समय ECG मशीन ने उन्हें मृत बता दिया था। हालांकि इसे लेकर कई तरह के स्पष्टिकरण दिए गए हैं। डॉ सैम परनिया का कहना है कि यूं तो मृत घोषित होने पर मूल रूप से मस्तिष्क में कोई हलचल नहीं देखने को मिलती। लेकिन कुछ कोशिकाएं ऐसी होती हैं जो खत्म होने में अधिक समय लेती हैं।

वहीं कुछ अन्य का कहना है कि मौत होने पर ब्रेन में ऑक्सीजन की सप्लाई खत्म हो जाती है तो कैलशियम कोशिकाओं की संख्या बढ़ जाती है, जिसके चलते मस्तिष्क में कुछ गतिविधि रिकॉर्ड हो जाती है।

बता दें कि दुनिया में कुछ लोगों द्वारा ऐसे किस्से भी सुनने में आए हैं जहां उन्होंने बताया है कि उन्हें डॉक्टरों की उस समय की बातचीत याद है जिस समय माना गया था कि उनकी मौत हो चुकी थी। डॉक्टरों ने माना है कि ये ताजा रिसर्च इस तरह की बातों को समझने में भी मदद करेगी।

loading...

You May Also Like

English News