जानिये…गर्मियों में ट्रैवलिंग के दौरान अपनी स्किन की करे ऐसे केयर..

चिलचिलाती धूप और गर्मी से बचने के लिए अगर आप भी किसी पहाड़ी इलाके या किसी बीत में कुछ वक्त सुकून का बिताने की सोच रहे हैं तो ये खबर आपके लिए है। मौसम के बदलने का असर हमारी स्किन पर भी पड़ता है। ऐसे में हमें चाहिए कि हम दिमाग के साथ-साथ अपनी स्किन के बारे में भी सोचें।गर्मियों में ट्रैवलिंग के दौरान अपनी स्किन की करे ऐसे केयर..अगर आपको जाना है की फेस क्लीनिंग का क्या होता सही तरीका, तो इसे जरुर पढ़े..

आइए जानते हैं कैसे मौसम के बदलाव का असर हम स्किन पर पड़ने से रोक सकते हैं। 

सनस्क्रीन लोशन
जब भी बाहर धूप में निकलें उस से 20 मिनट पहले चेहरे तथा शरीर के सभी खुले अंगों पर सनस्क्रीन लोशन जरूर लग लें। इसके लिए आपको हमेशा 30 से ज्यादा एसपीएफ वाले सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना चाहिए।  इतना ही नहीं सनबर्न के प्रभाव को कम करने के लिए आप चेहरे पर थोड़ी देर ठंडे दूध की मालिश भी कर सकते हैं। 

मॉइस्चराइजर ले जाना न भूलें
गर्मियों में छुट्टियों के दौरान अपने ट्रैवलिंग बैग में मॉइस्चराइजर साथ रखना कतई न भूलें। पहाड़ी इलाकों में तेज हवा की वजह से त्वचा रूखी बेजान हो सकती है। 

बालों की देखभाल
अगर आप घूमने के लिए किसी समुद्री जगह का चुनाव करने वाले हैं तो उस पानी में नहाने से आपके बालों को नुकसान पंहुच सकता है। ऐसा करते वक्त आप आपने सिर पर कैप पहन सकते हैं। जिससे आपके बाल सूरज की गर्मी और खारे पानी के नुकसान से बच जाएंगे। समुद्री के खारे पानी में नहाने के बाद चेहरे को साफ ताजे पानी से धोएं। 

कंडीशनर
तेज हवाएं आपके बालों को बेजान व रूखा कर सकती है, इसलिए अपने साथ कंडीशनर रखना न भूलें। ये आपके बालों में नमी बरकरार रखकर आपके बालों को चमकदार और मुलायम बनाएगा। 

You May Also Like

English News