जानिये: बाबा रामदेव की कंपनी ‘पतंजलि’ में कई प्रोडक्ट्स क्वालिटी टेस्ट में हुए फेल

उत्तम गुणवत्ता का दावा करने वाली योग गुरु बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि के कई आयुर्वेद प्रोडक्ट्स क्वालिटी टेस्ट में फेल हो गए हैं। हिंदुस्तान टाइम्स की खबर के मुताबिक, आरीटीआई में खुलासा हुआ है कि हरिद्वार के आयुर्वेद और यूनानी ऑफिस ने जांच में पतंजलि के प्रोडक्ट्स समेत 40 प्रतिशत आयुर्वेद प्रोडक्ट्स को गुणवत्ता में घटिया पाया है।जानिये: बाबा रामदेव की कंपनी 'पतंजलि' में कई प्रोडक्ट्स क्वालिटी टेस्ट में हुए फेल यह भी पढ़े: अभी-अभी: शेखपुरा जिले के पास मालगाड़ी के चपेट में आने से 8 लोगों की हुई मौत…
2013 और 2016 के बीच इकट्ठा किए गए 82 सैंपलों में से 32 क्वालिटी टेस्ट में फेल हो गए। गुणवत्ता में घटिया पाए गए प्रोडक्ट्स में पतंजलि के दिव्य आंवला जूस और शिवलिंगी बीज भी शामिल हैं।

गौरतलब है कि पिछले महीने पश्चिम बंगाल पब्लिक हेल्थ लैब्रटॉरी में पतंजलि के आंवला जूस का गुणवत्ता परीक्षण किए जाने के बाद सशस्त्र बलों के ‘कैंटीन स्टोर डिपार्टमेंट (सीएसडी) ने आंवला जूस बेचने से मना कर दिया था। आरटीआई में यह भी पता चला है कि  शिवलिंगी बीज में 31.68 प्रतिशत विदेशी पदार्थ पाए गए।

रामदेव के सहयोगी और पतंजलि के प्रबंध निदेशक आचार्य बालकृष्ण ने प्रयोगशाला की इस रिपोर्ट को खारिज कर दिया। उन्होंने कहा कि शिवलिंगी बीज एक प्राकृतिक बीज है। हम इसमें कैसे मिलावट कर सकते हैं? बालकृष्ण ने दावा किया कि यह रिपोर्ट पतंजलि की छवि को खराब करने की कोशिश है।

You May Also Like

English News