जानें क्यों? यहां जिंदा लोगों का भी हो रहा है अंतिम संस्कार

यह जानकर हैरानी होगी कि दुनिया में एक जगह ऐसी भी है, जहां लोग अपनी मौत से पहले ही अपना ही अंतिम संस्कार को अपनी आंखों से देख सकते हैं।

बता दें कि दक्षिण कोरिया में लोगों में अपनी मौत से पहले ही अंतिम संस्कार का चलन है। इसके पीछे अपने जीवन को सकारात्मक ढंग से देखने की धारणा निहित है। बताया जाता है कि सियोल में एक सेंटर है जो इच्छुक व्यक्तियों का नकली अंतिम संस्कार से संबंधित कार्यक्रम करता है। यहां अब तक हजारों लोग इस प्रकार अपना अंतिम संस्कार करवा चुके हैं।

मौत का डर हो जाता है समाप्त: अंतिम संस्कार के दौरान सबसे पहले उन्हें भाषण के जरिए आध्यात्मिक बातों को समझाया जाता है। इतना ही नहीं, यहां बकायदा वीडियो के जरिये कुछ निर्देश भी दिए जाते हैं। फिर इसके बाद उन्हें एक कमरे में ले जाया जाता है। यहां पर बैठकर वे अपनी वसीयत लिखते हैं। इसके बाद उन्हें ताबूत में शव की तरह सुला दिया जाता है और 10 मिनट के लिए ताबूत को बंद कर दिया जाता है। लोगों का मानना है कि ऐसा करने से उनके मन से मौत का डर समाप्त हो जाता है।

आत्महत्या पर रोक: जानकारों का कहना है कि दरअसल, इसमें शामिल होने वाले कुछ लोग गंभीर बीमारियों से पीडि़त होते हैं। इसके जरिए उनको अपने अंतिम समय के लिए मानसिक रूप से तैयार किया जाता है और ये देखा गया है कि गंभीर बीमारियों के कारण कुछ लोगों में आत्महत्या करने की प्रवृत्ति भी आ जाती है, इसलिए ऐसे लोगों के मन में इसके माध्यम से मन में बदलाव लाया जा सकता है।

You May Also Like

English News