जाने किसने ब्रेट ली को मैदान पर कहा था ‘खरगोश’

क्रिकेट की दुनिया में रफ्तार के सौदागर ब्रेट ली दुनिया के सबसे तेज और खतरनाक गेंदबाजों में शुमार है। 8 नवंबर को 40 साल के होने वाले ब्रेट ली ने दुनिया के दिग्गज बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई है। ली ने 76 टेस्ट मैचों में 310 विकेट झटके हैं। वहीं वनडे में ली के नाम 221 वनडे में 380 विकेट हैं। ली सिर्फ गेंद से ही नहीं, बल्कि अपने लुक्स से भी घातक हैं। जानिए ब्रेट ली के बारे में खास बातें:

जाने किसने ब्रेट ली को मैदान पर कहा था 'खरगोश'
ब्रेट ली को बॉलीवुड पसंद है

ब्रेट ली बॉलीवुड के बड़े प्रशंसक है। उन्हें बॉलीवुड फिल्में देखने का काफी शौक है। प्रीति जिंटा उनकी पसंदीदा अभिनेत्री हैं। कमाल की बात यह है कि वो आईपीएल में दो बॉलीवुड स्टार्स की टीम के साथ ही जुड़े रहे। ली कोलकाता नाइट राइडर्स और किंग्स XI पंजाब का हिस्सा रहे हैं।

ब्रेट ली एक परफॉर्मर हैं
ब्रेट ली एक क्रिकेटर होने के अलावा एक मॉडल, गिटारिस्ट, सिंगर और म्युजिशियन हैं। ब्रेट ली ने आशा भोंसले के साथ हिंदी गानों भी हाथ आजमाया है। ब्रेट ली एक पेशेवर परफॉर्मेर हैं। उनके बैंड का नाम ‘सिक्स एंड आउट’ है।

शोएब और ली के बीच थी खास टक्कर
ब्रेट ली और पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शोएब अख्तर दुनिया के सबसे तेज गेंदबाज माने जाते हैं। ली कहते हैं कि वो अख्तर के सामने बल्लेबाजी करने से काफी हिचकते थे। अख्तर का सामना करने में उन्हें बेहद घबराहट होती थी। एक बार अख्तर के गेंद उनके अंगूठे पर लगी और अख्तर से पहले ली ने अंपायर से अपील की। मगर अंपायर ने उसे नॉटआउट करार दिया।

स्लेजिंग खेल के लिए सही है
ब्रेट ली का मानना है कि स्लेजिंग खेल के लिए सही, यदि वो सीमाओं में रहे। फील्ड में खिलाड़ियों की ऊर्जा और आपसी प्रतिस्पर्धा के लिए यह आवश्यक है। हालांकि उनका मानना है कि स्लेजिंग करते टाइम गाली-गलौच और नस्लभेद नहीं किया जाना चाहिए।

किसने कहा था ली को ‘खरगोश’
ब्रेट ली ने कहा कि वो एक बार टीम इंडिया के खिलाफ मैच खेल रहे थे और भारतीय खिलाड़ियों ने उन्हें खरगोश कहा। उन्हें बाद में इस शब्द का मतलब समझ आया और उन्होंने फिर इसका जवाब देना भी सीखा। ली ने जवाब तो नहीं बताया, मगर उन्होंने कहा कि उनका जवाब सुन कर मैदान पर खड़े सब खिलाड़ी हंसने लग गए थे।

विराट हैं सबसे बेहतरीन बल्लेबाज
ब्रेट ली ने कहा कि भारतीय टीम भी अब स्लेजिंग में बेहतर होने लगी है। हालांकि उन्होंने कहा कि जिस टीम के पास विराट कोहली जैसा खिलाड़ी हो, उसे स्लेजिंग की जरूरत ही नहीं। विराट के जैसा खिलाड़ी किसी भी टीम के मनोबल को प्रभावित करता है।

बॉलीवुड में आजमा रहे हैं किस्मत
ब्रेट ली अब बॉलीवुड में किस्मत आजमा रहे हैं। ली बहुत जल्द एक बॉलीवुड फिल्म ‘द अनइंडियन’ में नजर आने वाले हैं। इस फिल्म में उनके साथ तनिष्ठा चटर्जी भी हैं। इस फिल्म का निर्देशन अनुपम शर्मा ने किया है। फिल्म की शूटिंग सिडनी में हुई है।

 

You May Also Like

English News