अब भारत में फर्स्ट टाइम दौड़ेगी स्विट्जरलैंड की टिल्टिंग ट्रेन, जाने क्या है इसकी खूबियाँ!

यहाँ आपको देश विदेश से जुडी हर ताज़ा तरीन खबरें प्राप्त होंगी. तो दोस्तों आज की ये खबर काफी रोमांचक है. जी हाँ, आपने सही पढ़ा क्यों कि अब देश में एक ऐसी ट्रेन आएगी जिसको हम एक तरह से स्मार्ट ट्रेन भी कह सकते हैं. दाएँ और मुड़ने पर ये ट्रेन दायें मुड़ेगी और बायीं तरफ मुड़ने पर बाई तरफ झुकेगी.अब भारत में फर्स्ट टाइम दौड़ेगी स्विट्जरलैंड की टिल्टिंग ट्रेन, जाने क्या है इसकी खूबियाँ!

ये भी पढ़े: #VIDEO: तो ऐसे हुआ देश का पहला लाइव एक्सीडेंट, मौत के आगोश में समा गये तीनों दोस्त!

तो दोस्तों हाल ही में ये खबर सामने आई है की स्विट्ज़रलैंड की मदद से भारत में एक “टिल्टिंग ट्रेन” जल्द ही विकसित की जाएगी. टिल्टिंग शब्द से ही आप समझ गये होंगे की ये ट्रेन टेड़े-मेढे रास्तो पर आराम से मुड सकेगी.

ये ट्रेन मोटरसाइकिल की तरह ही बड़ी आसानी से झुकाव रखने की शमता रखेगी. भारत और स्विट्ज़रलैंड ने इसको बनाने का मिलकर फैसला कर लिया है.

ये ट्रेन अभी दुनिया के 12 विकसित देशो में चल रही है. और वह 12 देशो में से कुछ देश है इटली, पुर्तगाल, स्लोवेनिया, फिनलैंड, रूस, चेक गणराज्य, ब्रिटेन, स्विट्जरलैंड, चीन, जर्मनी और रूमानिया. सुनने में आया है की मोटरसाइकिल जैसी इस स्मार्ट ट्रेन के भारत में आ जाने से भारतियो को बहुत सहूलत प्राप्त हो जाएगी.

ये भी पढ़े: बाबा राम रहीम के जेल जाते ही कहा गायब हो गयी ‘हनिप्रित’, क्या इसमें भी है बलात्कारी बाबा का ही हाथ?

भारतीय रेल मंत्रालय ने स्विट्जरलैंड के साथ दो समझौतो पर हस्ताक्षर किए। जिनमे से पहला समझौते पर रेल मंत्रालय और स्विस परिसंघ के पर्यावरण, परिवहन और संचार के संघीय विभाग के मध्य रेल क्षेत्र में तकनीकी सहयोग के लिए हुआ। इस समझौता पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में हस्ताक्षर किए गए।

ऐसी ही ताज़ातरीन वायरल खबरों के लिए विजिट करते रहिये लिंक न्यूज़. अगर आपको इन खबरों से जुडी कोई भी जानकारी या सवाल हो तो आप निचे कमेंट बॉक्स में अपना कमेंट लिख सकते है. हमारी टीम आपके कमेंट्स पर जल्द ही आपको सुझाव देगी.

You May Also Like

English News